UAE T20 League में अंतरराष्ट्रीय टीम के इन 3 कप्तानों को किया गया है शामिल
UAE T20 League में अंतरराष्ट्रीय टीम के इन 3 कप्तानों को किया गया है शामिल

यूएई टी20 (UAE T20 League) या इंटरनेशनल लीग टी20 एडमिशन के लिए सभी फ्रेंचाइजी द्वारा विदेशी खिलाड़ियों का चयन किया गया है। दोनों ही टूर्नामेंटों के दौरान असलियत में कुछ टी20 के महारथी खिलाड़ी खेलेंगे। कुछ मौजूदा इंटरनेशनल टीम के कप्तान भी यूएई टी20 लीग में खेलते नजर आएंगे। ऐसी क्रिकेटरों का इस लीग के लिए बहुत बड़ी बात होती है। इसी बात को लेकर आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे तीन इंटरनेशनल टीम के कप्तानों के बारे में बताएंगे, जिनको संयुक्त अरब अमीरात द्वारा टी20 लीग के लिए साइन किया गया है।

निकोलस पूरन (वेस्टइंडीज)-एमआई अमीरात

यूएई टी20 लीग में वेस्टइंडीज के सीमित ओवरों के कप्तान निकोलस पूरन एमआई अमीरात के लिए खेलते नजर आएंगे वह कायरन पोलार्ड और ड्वेन ब्रावो के साथ टीम को रिप्रेजेंट करते हुए भी नजर आएंगे। कुछ महीने पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

कुछ महीने पहले पोलार्ड द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया गया था फिर उसके बाद पूरन को कप्तान बनाया गया था। बतौर कप्तान वह अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हुए अभी वही युवा है और उनकी युवावस्था देखते हुए टीम मैनेजमेंट द्वारा उनका समर्थन किया जा सकता है।

अभी तक अट्ठारह t20 इंटरनेशनल मैचों में पूरन टीम की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें उन्हें साथ में जीत और 10 में हार का मुंह देखना पड़ा। इसके अतिरिक्त पूरन द्वारा 17 वनडे मैचों के दौरान वेस्टइंडीज की कप्तानी की जिम्मेदारी भी संभाली गई है, जिसमें उन्हें मात्र चार में जीत और 13 में हार का सामना करना पड़ा।

मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान) शारजाह वारियर

इंटरनेशनल टीम के कप्तानों में से अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी एक हैं, जिनके द्वारा यूएई टी20 लीग के लिए बड़ा साइन किया गया है। मौजूदा समय में अफगानिस्तान के t20 इंटरनेशनल टीम के कप्तान यूएई लीग के पहले एडिशन के दौरान शारजाह वारियर्स के लिए खेलते नजर आएंगे।

टीम में मोइन अली के मौजूद होते हुए कप्तानी की जिम्मेदारी नवी को नहीं दी जा सकती। अब तक नवी 27 t20 इंटरनेशनल मैचों के दौरान टीम की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें से 14 मैचों में टीम को जीत मिल सके और 13 में हार का मुंह देखना पड़ा। इसके अतिरिक्त नवी द्वारा 28 वनडे मैचों के दौरान भी टीम की कमान संभाली गई है, जिसमें से 13 मैचों में टीम को जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा।

दासुन शनाका (श्रीलंका) दुबई कैपिटल्स

कप्तानी विभाग की बात की जाए तो श्रीलंका के हालात काफी खराब रहे हैं। हालांकि अब दासुन शनाका के कप्तान बनने के बाद सभी चीजें फिर से नॉर्मल हो चुकी है। दुबई कैपिटल्स के पास भी कप्तानी के बहुत कम विकल्प मौजूद हैं संभावना जताई जा रही है कि श्रीलंकाई कप्तान को एक बड़े मंच के दौरान एक कप्तान के रूप में अपनी श्रेष्ठता साबित करने का मौका दिया जाएगा।

दासुन शनाका द्वारा अभी तक 28 टी20 इंटरनेशनल मैचों के दौरान टीम की कप्तानी की गई, जिनमें से उन्हें12 में जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा।

एक मैच का रिजल्ट अभी तक सामने नहीं आ सका। इसके अतिरिक्त उनके द्वारा अभी तक 14 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी की जा सकी है। जिसमें वह 8 मैचों में जीत और 6 में हार का सामना करने में कामयाब रहे।

इसे भी पढ़ें-Asia Cup 2022: शाहिद अफरीदी ने की भविष्यवाणी, सभी को चौकातें हुए इस टीम को बताया भारत-पाकिस्तान मैच का विजेता