सरफराज खान

Team India: आज के समय में घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में कमाल दिखाने वाले खिलाड़ियों की किस्मत बदल जाती है, जिन्हें तुरंत नेशनल टीम से बुलावा आ जाता है, पर आज हम 3 ऐसे खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं, जो टीम इंडिया (Team India) में जगह पाने को तरस रहे हैं, जबकि इनके आंकड़े बेहद ही शानदार हैं. इसके बावजूद भी इन्हे भाव तक नहीं दिया जा रहा है.

देखा जाए तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद लगातार भारतीय टीम मैनेजमेंट की आलोचना की जा रही है और बताया जा रहा है कि टीम इंडिया (Team India) में कई नए और युवा खिलाड़ियों को मौका देने पर जोर दिया जाएगा. इस वक्त 3 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें किसी भी मौके पर टीम में शामिल करने पर विचार नहीं किया गया है.

सरफराज खान

इस नाम की भले ही चर्चा खूब होती है, लेकिन कभी टीम इंडिया (Team India) में जगह देने की बात नहीं हुई. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 37 मैच खेलते हुए उन्होंने 3505 रन बनाए, जिसमें 9 अर्धशतक और 13 शतक शामिल है. रणजी ट्रॉफी के लगातार दो सीजन में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं.

सर डॉन ब्रेडमैन से उनकी बैटिंग औसत की तुलना की जाती है. इसके बावजूद भी अभी तक टीम इंडिया (Team India) में इस खिलाड़ी का प्रवेश नहीं हो पाया है.

अभिमन्यु ईश्वरन

यह भी उन्ही बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगा दिया था. इसके बावजूद भी चयनकर्ताओं का ध्यान इनकी ओर नहीं जा रहा है.

साउथ अफ्रीका दौरे पर रोहित के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. अगर आंकड़े देखे जाएं तो 87 फर्स्ट क्लास मैच में इस खिलाड़ी ने 6556 रन बनाए हैं, जिसमें 26 अर्धशतक और 22 शतक हैं.

शम्स मुलानी

घरेलू क्रिकेट में मुंबई की ओर से खेलने वाले शम्स मुलानी की किस्मत भी कुछ इसी तरह की है, जिन्हें अभी तक कमाल दिखाने के बावजूद भी टीम इंडिया (Team India) से कोई बुलावा नहीं आया. बल्ले के साथ-साथ इस खिलाड़ी ने गेंद से भी खूब कमाल दिखाया है.

26 फर्स्ट क्लास मैच में 1253 रन बनाने के साथ 130 विकेट वह अपने नाम कर चुके हैं. वहीं रणजी ट्रॉफी 2022 में उनका प्रदर्शन बेहद ही शानदार था, जिन्होंने 6 मैचों में 45 विकेट लेकर इस सीजन के सबसे ज्यादा विकेट टेकर बने थे.

ALSO READ: भारत छोड़ न्यूजीलैंड के लिए वर्ल्ड कप खेल सकते है संजू सैमसन, मिला इतने करोड़ का ऑफर!

Published on June 20, 2023 2:08 pm