Placeholder canvas

भारत को वर्ल्ड कप विजेता बनाने वाले 2 खिलाड़ी भी डोपिंग में फंसे, बैन भी लगा करियर भी हुआ तबाह, वरना आज होते बड़े नाम

एक बार फिर से बीसीसीआई (BCCI) के चीफ सिलेक्टर बने चेतन शर्मा ने भारतीय खिलाड़ियों को लेकर एक बहुत बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने एक स्टिंग ऑपरेशन की चर्चा करते हुए उन खिलाड़ियों का नाम लिया है जो फिट रहने के लिए इंजेक्शन तक लिया करते थे. उसमें एक नाम ऐसा भी है जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे जिस कारण उन पर कई सालों तक बैन भी लगा था.

ये दो खिलाड़ी रहे शामिल

हमेशा से बीसीसीआई (BCCI) डोप को लेकर सख्त रहा है. यही वजह है कि भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कई खिलाड़ियों पर बैन भी लगाया जा चुका है. उसमें यूसुफ पठान से लेकर पृथ्वी शॉ का नाम शामिल है. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि इस मामले में तेज गेंदबाज प्रदीव सांगवान भी फस चुके हैं जिन्हें बैन झेलना पड़ा था.

इस तरह डोपिंग में फंसे यह खिलाड़ी

आपको बता दे कि साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे यूसुफ पठान से लेकर अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाले पृथ्वी शॉ का नाम इसमें शामिल है. साल 2018 में डोप टेस्ट में फेल होने के चलते यूसुफ पठान पर 5 महीने का बैन लगाया गया था.

हालांकि अपने बयान में उन्होंने यह भी कहा था कि उन्होंने जानबूझकर ऐसा नहीं किया था. उन्होंने गले के इन्फेक्शन के लिए जो दवा ली थी उसमें प्रतिबंधित पदार्थ शामिल था. उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी. वहीं दूसरी ओर साल 2019 में पृथ्वी शॉ भी डोंपिंग में फंसे थे जिसके कारण उन्हें 8 महीने के लिए बीसीसीआई (BCCI) द्वारा सस्पेंड कर दिया गया था.

ALSO READ:ICC Test Ranking: टीम इंडिया बनी दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम, अश्विन, रोहित और अक्षर पटेल को भी बड़ा फायदा

ये गेंदबाज भी शामिल

टी-20 मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान पृथ्वी शॉ का नमूना लिया गया था जिसमें वह पॉजिटिव पाए थे. हालांकि बाद में उन्होंने बीसीसीआई (BCCI) को यह कहा कि उन्होंने खांसी की सिरप ली थी और उन्होंने जानबूझकर ऐसा नहीं किया था. इसी कड़ी में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रदीव सांगवान भी शामिल है जिन्हें आईपीएल 2013 के दौरान प्रतिबंधित दवा लेने का दोषी पाया गया था जिसके कारण उन्हें 18 महीने का बैन झेलना पड़ा था.

ALSO READ:IND vs AUS: दूसरे टेस्ट मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए आई बुरी खबर, खुल गया पिच का सारा राज, राहुल द्रविड़ ने कर दिया है खेल