कभी अपने लिए नहीं हमेशा टीम और देश के लिए खेले ये 5 खिलाड़ी, नि:स्वार्थ भाव से दूसरो को दे दिया अपना मैन ऑफ द मैच
कभी अपने लिए नहीं हमेशा टीम और देश के लिए खेले ये 5 खिलाड़ी, नि:स्वार्थ भाव से दूसरो को दे दिया अपना मैन ऑफ द मैच

एक खिलाड़ी फील्ड पर कड़ी मेहनत करने के बाद ‘मैन ऑफ द मैच’ (MAN OF THE MATCH) का हकदार बनता है. पूरे मैच में दोनों टीमों की तरफ से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को यह ख़िताब दिया जाता है. लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि खिलाड़ियों ने अपना ‘मैन ऑफ द मैच’ (MAN OF THE MATCH) अपने साथी खिलाड़ी को दे दिया. हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ऐसा काम किया है.

1. बाबर आज़म

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान (WI vs PAK) के बीच हुए वनडे मैच में बाबर आज़म (BABAR AZAM) ने टीम के लिए एक शानदार शतकीय पारी खेली, जिसके लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ (MAN OF THE MATCH) दिए जाने का फैसला किया गया.

हालांकि, बाबर ने इस अवॉर्ड को लेने इंकार कर दिया और मैनेजमेंट से गुज़ारिश की उनका ये अवॉर्ड उनके साथी खिलाड़ी खुशदिल शाह को दे दिया जाए. खुशदिल शाह ने उस मैच में पाकिस्तान के लिए 23 गेंदों में 41 रनों की एक ताबड़तोड़ मैच जिताऊ पारी खेली थी.

2. गौतम गंभीर

gautam gambhir virat kohli

भारतीय टीम के पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज़ गौतम गंभीर (GAUTAM GAMBHIR) ने साल 2009 में वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाएं थे. हालांकि विराट कोहली (VIRAT KOHLI) ने उस मैच में वनडे क्रिकेट में अपने करियर का पहला शतक लगाया था. इसके बाद गंभीर ने अपना ‘मैन ऑफ द मैच’ (MAN OF THE MATCH) विराट कोहली (VIRAT KOHLI) के साथ शेयर किया था.

3. कुलदीप यादव

KULDEEP YADAV

आईपीएल 2022 के एक मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ कुलदीप यादव ने 2 विकेट अपने नाम किए थे, जिसके लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड दिया जा रहा था. इसी मैच में अक्षर पटेल ने भी दो विकेट झटके थे. इसके बाद कुलदीप यादव ने अपना ‘मैन ऑफ द मैच’ अक्षर पटेल के साथ साझा किया था.

4. स्मृति मंधाना

smriti and harmanpreet

महिल विश्व कप 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए एक मैच में स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने शतकीय पारी खेली थी. हालांकि स्मृति मंधाना ने 123 रनों की पारी खेली थी और हरमनप्रीत कौर ने 109 रनों की पारी खेली थी, जिसके बाद ‘मैन ऑफ द मैच’ स्मृति मंधाना को देने का ऐलान किया गया. हालांकि स्मृति मंधाना ने अपना ‘मैन ऑफ द मैच’ हरमनप्रीत कौर के साथ शेयर किया और उन्हें ही इस मैच को जिताने का श्रेय दिया.

ALSO READ: कभी भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं ये 3 खिलाड़ी अब आपकों याद भी नहीं होंगे, अभी तक नहीं की है संन्यास की घोषणा

5. आशीष नेहरा

आशीष नेहरा

आईपीएल 2015 में आशीष नेहरा ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खलते हुए 3 विकेट अपने नाम कर टीम को फाइनल में पहुंचाया था. चेन्नई ने आरसीबी को 139/8 पर रोक दिया था. इसके जवाब में चेन्नई की तरफ से माइकल हसी ने एक अहम अर्द्धशतक लगाया था, जिससे टीम को जितने में काफी आसानी हुई थी. इस मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ आशीष नेहरा को दिया जाना था. हालांकि, नेहरा ने अपना ‘मैन ऑफ द मैच’ माइकल हसी के साथ शेयर किया था.

ALSO READ: “उम्र महज एक नंबर है और टैलेंट की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती” 35 साल की उम्र में भी तहलका मचा रहे ये 5 खिलाड़ी

Published on June 25, 2022 4:02 pm