Placeholder canvas

WPL: पुणे के अनाथालय की ‘लैला’ को ‘यूपी वॉरियर्स’ ने बनाया अपना मेंटर, जानिए कौन है यह शख्सियत

महिला प्रीमियर लीग (WPL) में लखनऊ की फ्रेंचाइजी यूपी वॉरियर्स के नाम से खेलती नजर आएगी, जिसने पुणे के अनाथालय की लैला को अपना मेंटर बनाया है. ये वही महिला है, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का परचम लहराया है और ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की शानदार ऑलराउंडर में से एक मानी जाती है, जिनके बारे में अब जानने को काफी लोग उत्सुक नजर आ रहे हैं.

इस तरह से मिला लैला का नाम

यूपी वॉरियर्स ने जिस लैला को महिला प्रीमियर लीग (WPL) में टीम का मेंटर बनाया है उनका वास्तविक नाम लिसा स्थालेकर है. उनके माता-पिता श्री वत्स अनाथालय के सामने छोड़ गए थे और गरीबी के चलते उनके माता-पिता ने उनके साथ ये हरकत की थी. अनाथालय में लीसा स्थालेकर को लैला का नाम दिया गया था जहां बाद में भारतीय मूल के डॉक्टर खान और उनकी पत्नी सू ने उन्हें रख लिया और फिर उस दंपति ने हीं 12 वर्षीय लैला को नया नाम लिया और अब लैला 42 साल की हो चुकी है.

इस तरह बनाई पहचान

लैला ने साल 2001 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले से अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया और फिर धीरे-धीरे ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में अपना परचम लहराने लगी.

आपको बता दें कि लैला ने ऑस्ट्रेलिया के लिए आठ टेस्ट, 125 वनडे और 54 टी-20 मुकाबले खेले है जहां वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 2728 रन दर्ज हैं और 146 विकेट भी शामिल है.

ALSO READ: 990 रन ठोक इस भारतीय बल्लेबाज ने तूफानी प्रदर्शन से टीम इंडिया में वापसी का दरवाजा खटखटाया

अनाथालय में जाने का ऐसा रहा अनुभव

2013 में लैला ने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था जिसके बाद उन्होंने कमेंट्री में अपनी किस्मत आजमानी शुरू कर दी और एक अलग पहचान बनाई.

12 साल तक अनाथालय में बिताने के बाद जब इसकी जानकारी लोगों तक पहुंची तो जुलाई 2022 को उन्होंने ट्वीट किया था कि 12 साल बाद उन्हें उसी अनाथालय में आना सच में बेहद भावुक कर देता है. जिस स्टाफ को उन्होंने 12 साल की उम्र में देखा था, आज भी वह स्टाफ वहीं पर है.

ALSO READ: महेंद्र सिंह धोनी मेरे जिंदगी के लिए ‘काला धब्बा, MS DHONI की एक्स गर्लफ्रेंड Raai Laxmi का माही पर बड़ा आरोप