IND VS SA

दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम मैनेजमेंट ने क्विंटन डी काॅक को पहली प्राथमिकता दी है. लेकिन इस बीच डीकॉक ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि एकदिवासी क्रिकेट विश्व कप के बाद डी काॅक वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. इस खबर से सभी क्रिकेट एक्सपर्ट्स आश्चर्यचकित हैं, क्योन्कि डी काॅक की उम्र सिर्फ 30 वर्ष है.

डी काॅक लेंगे विश्व कप के बाद संन्यास

दक्षिण अफ्रीकी ट्विटर हैंडल के मुताबिक एक ट्वीट लिखा गया है जो कि क्विंटन डी काॅक के संन्यास से संबंधित है. इस ट्वीट में लिखा गया है कि, ‘भारत में ICC एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के समापन के बाद क्विंटन डी कॉक ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है.’

इस ख़बर के आते ही दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट फैन्स को एक बार फिर से निराशा हाथ लगी है. क्योन्कि कम ही उम्र में डी काॅक ने क्रिकेट में पर्याप्त शौहरत और इज्जत कमाई थी. दक्षिण अफ्रीका में हर दूसरा लड़ाका डी काॅक का फैन है. भारत में भी डीकाॅक की अच्छी फैन फाॅलोइंग है.

क्विंटन डी काॅक का करियर

क्विंटन डी काॅक ने अब तक दक्षिण अफ्रीका के लिए एकदिवसीय फाॅर्मेट में 140 मैच खेला है. इस दौरान उनके बल्ले से 44 की शानदार औसत से 5966 रन निकले है.

डी काॅक ने इस फाॅर्मेट में 17 शतक और 29 अर्धशतक बनाए है. डी काॅक के करियर का पीक तब था जब भारत के खिलाफ उन्होंने लगातार तीन एकदिवसीय शतक बनाए, तो लोगों ने उनकी विशाल प्रतिभा पर ध्यान देना शुरू कर दिया. टेस्ट फाॅर्मेट में डी काॅक ने 54 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 38 की औसत से 3300 रन बनाए थे.

डी काॅक ने टेस्ट फाॅर्मेट में 6 शतक और 22 अर्धशतक जमाए थे. डी कॉक ने इतनी सफलता सिर्फ 30 साल के उम्र में अर्जित कर ली थी. लेकिन अचानक संन्यास के फैसले से डी काॅक ने सब को चौंका दिया है. इसका कारण क्या है, कोई नही जनता.

ALSO READ: World Cup 2023: पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में खेलेंगे भारत के ये 6 खिलाड़ी, सेलेक्टर्स ने अचानक खोली किस्मत

Published on September 8, 2023 12:12 pm