Placeholder canvas

अश्विन और चहल को एशिया कप से क्यों किया बाहर? खुद कप्तान रोहित ने माफ़ी मांगते हुए बतायी असली वजह

by Mayank Tripathi

एशिया कप 2023 के लिए सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 17 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा कर दी। इस टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर को जगह मिली है। रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट में टीम का नेतृत्व करेंगे। वहीं, हार्दिक पांड्या बतौर उप-कप्तान उनका साथ देंगे। इस टीम में विराट कोहली, रविंद्र जडेजा जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है जबकि तिलक वर्मा और शुभमन गिल जैसे युवाओं को भी मौका दिया गया है।

बता दें कि एशिया कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में सीनियर्स प्लेयर्स के अलावा युवाओं को भी मौका दिया गया है। वहीं, कुछ खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है। रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करेंगे। वहीं, हार्दिक उप-कप्तानी का जिम्मा संभालेंगे। विराट कोहली मिडिल ऑर्डर में टीम को मजबूती प्रदान करेंगे। हैरानी की बात ये है कि सेलेक्टर्स ने इस टीम में न तो लेग स्पिनर को जगह दी है और न ही ऑफ स्पिनर को। यानी युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन दोनों का पत्ता कट गया है।

अश्विन-चहल को क्यों नहीं मिली जगह? कप्तान ने बताई वजह

अब सवाल ये उठता है कि ऐसा क्यों हुआ? अश्विन की जगह टीम में अक्षर पटेल को शामिल किया गया है। वह स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ 8वें या 9वें नंबर पर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। इसके अलावा उनमें टॉप-ऑर्डर में बल्लेबाजी करने की भी क्षमता है। यही वजह है कि सेलेक्टर्स ने अश्विन को एशिया कप टीम से बाहर रखा है। इस पर अब रोहित शर्मा ने भी चर्चा की है। दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हिटमैन ने कहा कि,

“हमने एक ऑफ स्पिनर और लेग स्पिनर को लेकर काफी गंभीर चर्चा की, लेकिन नंबर-8 या 9 पर हम ऐसे खिलाड़ी को चाहते थे जो बल्लेबाजी भी कर सके। अक्षर ने इस साल अब तक काफी शानदार प्रदर्शन किया है। उसके टीम में रहने से हमें एक बाएं हाथ के खिलाड़ी का विकल्प भी मिलता है, जो ऊपरी क्रम पर बल्लेबाजी करने की भी क्षमता रखता है। हमने चयन के समय अश्विन और चहल को लेकर भी चर्चा की थी। आप देख सकते हैं कि हम चहल को भी जगह नहीं दे सके क्योंकि सिर्फ 17 खिलाड़ियों को ही शामिल कर सकते थे।”

अक्षर पटेल का प्रदर्शन

गौरतलब है कि साल 2023 में अक्षर पटेल ने वनडे फॉर्मेट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। उन्होंने इस साल में अब तक 6 मुकाबले खेले हैं। इनमें 53.33 के औसत से 64 रन बनाए हैं। वहीं, 16 के औसत से 3 विकेट चटकाए हैं। अक्षर पटेल को वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई वनडे सीरीज का हिस्सा बनाया गया था। लेकिन वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे।

ALSO READ:इस वजह से Asia Cup 2023 के लिए नहीं चुने गए युजवेंद्र चहल और शिखर धवन, अजीत अगरकर ने किया खुलासा

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00