virat kohli player of tournament (1)

भारत की मेजबानी में शुरु हुआ वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ रविवार को समाप्त हो गया। बीते दिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला गया, जिसमें कंगारुओं ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने छठवीं बार विश्व कप के टाइटल पर कब्जा जमाकर इतिहास रच दिया।

किंग कोहली को मिला प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड

फाइनल मैच के बाद आईसीसी की तरफ से वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अवॉर्ड दिए गए। बता दें कि विराट कोहली को इस विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

उन्होंने 11 मुकाबलों में भारत के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए 765 रन बनाए। सेमीफाइनल मैच में अपने करियर का 50वां वनडे शतक लगाने वाले किंग कोहली ने फाइनल मैच में  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 रनों की पारी खेली।

शमी ने जमाया गोल्डन पर कब्जा

मालूम हो कि वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) में गोल्डन बॉल पर भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कब्जा जमाया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 7 मुकाबले खेले। इनमें अनुभवी गेंदबाज ने 24 विकेट अपने नाम किए। शुरुआती मुकाबलों में उन्हें प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बनाया गया था। सेमीफाइनल मैच में मोहम्मद शमी ने 7 विकेट चटकाए थे। वहीं, फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें एक सफलता हासिल हुई।

फाइनल मैच में इसको मिला प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई। बल्लेबाजी के दौरान रोहित, विराट और केएल राहुल के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक विकेट पर टिक नहीं पाया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 241 रनों का लक्ष्म थमाया।

इसके जवाब में कंगारुओं ने 43 ओवर में 4 विकेट खोकर टार्गेट हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 46 गेंदों के शेष रहते हुए 6 विकेट से फाइनल में आसानी से जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया की जीत की पटकथा ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन के बीच हुई पार्टनरशिप ने लिखी। दोनों ने शानदार साझेदारी निभाई। हेड की शतकीय पारी के दमपर कंगारुओं ने ये मुकाबला अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की।

ट्रेविस हेड ने इस दौरान 120 गेंदों का सामना करते हुए 137 रनों की शानदार पारी खेली। इस विस्फोटक प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

वनडे विश्व कप 2023 अवॉर्ड विनर्स की सूची

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: विराट कोहली (765 रन और एक विकेट)

प्लेयस ऑफ द मैच (फाइनल): ट्रैविस हेड (137 रन)

टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन (गोल्डन बैट): विराट कोहली (11 मैचों में 765 रन)

टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतक: क्विंटन डी कॉक (चार शतक)

टूर्नामेंट में हाईएस्ट स्कोर: ग्लेन मैक्सवेल (अफगानिस्तान के खिलाफ 201*)

टूर्नामेंट में हाईएस्ट स्ट्राइक रेट: ग्लेन मैक्सवेल

टूर्नामेंट में सर्वाधिक अर्द्धशतक: विराट कोहली (छह अर्द्धशतक)

टूर्नामेंट में  सर्वाधिक विकेट (गोल्डन बॉल): मोहम्मद शमी (24 विकेट)

टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े: मोहम्मद शमी (सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7/57)

टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के: रोहित शर्मा (31 छक्के)

टूर्नामेंट में सर्वाधिक कैच: डेरिल मिचेल (11 कैच)

टूर्नामेंट में एक विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक शिकार: क्विंटन डी कॉक (20 शिकार)

ALSO READ: “वो दोनों बड़े मंच पर हमेशा ऐसा ही करते हैं…” 6वीं बार विश्व कप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने विराट-रोहित के जख्मों पर छिड़का नमक

Published on November 20, 2023 12:08 pm