Placeholder canvas

U-19 World Cup 2023: भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद BCCI हुई खुश भारतीय महिला टीम पर हुई करोड़ो की बारिश, ईनाम के तौर पर मिले इतने करोड़ रूपये

भारत के महिलाओं ने एक बार फिर से भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गर्व महसूस करवाया है. भारत ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर विश्व चैम्पियन बन गया है. इस मैच में भारत ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम सिर्फ 68 रन बनाकर पवेलियन लौट गई.

जवाब में भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया और अंडर-19 का फाइनल जीत लिया. इस जीत के बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने 5 करोड़ के इनाम की घोषणा किया है.

जय शाह हुए प्रसन्न

BCCI सचिव जय शाह ने ट्वीट कर पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ के लिए 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. उन्होंने कहा भारत में महिला क्रिकेट उफान पर है और विश्व कप की जीत ने महिला क्रिकेट का कद कई पायदान ऊंचा कर दिया है. उन्होंने कहा

“पुरस्कार राशि के रूप में पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ के लिए 5 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है. यह निश्चित रूप से एक पथ-प्रदर्शक वर्ष है.”

आगे उन्होंने पूरी टीम को 1 फरवरी को तीसरा टी20 देखने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में आमंत्रित किया है.

ALSO READ:लखनऊ में भारतीय टीम की हार थी पक्की, अंत में राहुल द्रविड़ के इस मास्टरस्ट्रोक से जीता भारत

महिलाओं का वर्चस्व

भारत ने इससे पहले 2005 और 2017 का वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार गए। वहीं, 2020 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा.

आप से बता दे कि फाइनल में गेंदबाजी शानदार रही. ऐसा बहुत कम बार होता है कि जीत के हीरो बल्लेबाज नही गेंदबाज होंगे. फाइनल में भी भारत के गेंदबाजों ने कमाल कर दिया और इंग्लैंड को सिर्फ 68 रन पर आलआउट कर दिया. भारत के तरफ से इस मैच में तीता साधु, पार्शवी चोपड़ा और अर्चना देवी ने दो-दो विकेट अपने नाम किया.

ALSO READ: “इसका घमंड ही भारत को ले डूबेगा” भारत की जीत के बाद भी भड़के फैंस, हार्दिक पंड्या पर लगाया भेदभाव का आरोप