Placeholder canvas

नेपाल का टमाटर खाएगा इंडिया! इंपोर्ट करने की तैयारी, मगर पड़ोसी देश ने रखी ये शर्त

देश में इन दिनों टमाटर की कीमतें लगातार आसमान पर है। देश के ज्यादातर हिस्सों में टमाटर जहां 150 रुपए प्रति किलो से ज्यादा बिक रहा है। ऐसे में सरकार लगातार टमाटर की कीमतों को कम करने का प्रयास कर रही है, जिसके चलते भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिससे ना सिर्फ टमाटर की कीमत में कमी आएगी। बल्कि यह आपको बाजार में भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

भारत में निर्यात होंगे टमाटर

लगातार भारत में बढ़ते टमाटर के दाम को देखकर के केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है जिसकी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी हैं। उन्होंने बताया है कि नेपाल दीर्घकालिक आधार पर भारत को बड़ी मात्रा में टमाटर निर्यात करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन इसके लिए नेपाल ने भी अपनी शर्त रखी है।

भारी बारिश की वजह से आपूर्ति बाधित होने के कारण भारत में टमाटर की खुदरा कीमतें लगभग 242 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं और देश में पहली बार टमाटर का आयात हो रहा है।

टमाटर का बड़ा बाजार है भारत

दूसरी तरफ कालीमाटी फल और सब्जी बाजार विकास बोर्ड के उप निर्देशक बिनया श्रेष्ठ ने बताया है कि,

“अगर हमें भारतीय बाजार तक आसान पहुंच प्रदान की जाती है, तो नेपाल भारत को भारी मात्रा में टमाटर निर्यात कर सकता है.” उन्होंने बताया, “नेपाली टमाटरों के लिए भारत एक अच्छा बाज़ार है.”

नेपाल की कृषि मंत्री से हुई नरेंद्र तोमर

जुलाई में अपनी हालिया यात्रा के दौरान किसी मंत्री बेदूराम ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के साथ टमाटर सहित ही उत्पादकों को भारत में लाने की सुविधा पर भी चर्चा की।

कृषि मंत्रालय के प्रवक्ता शिवकुटी ने बताया कि नेपाल मैं भारतीय अधिकारों से चमाटर मटर और हरी मिर्च के निर्यात के लिए बगरू और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए भी कहा है।

ALSO READ: लगातार दो जीतों के बाद भी बदलेगी भारतीय टीम की प्लेइंग 11! पांचवें टी20 में उतरेंगे ये खिलाड़ी