Placeholder canvas

विश्व कप 2023 से पहले ये 3 टीमें बदल सकती हैं अपने कप्तान

by Nihal Mishra
Babar Azam

साल 2023 के अक्टूबर महीने में एकदिवसीय क्रिकेट का विश्व कप खेला जाने वाला है. पिछले बार विश्व कप इंग्लैंड में हुआ था जहाँ इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर चैंपियन बना था. इस बार का विश्व कप भारत में होने वाला है. पिछले बार भारत में विश्व कप साल 2011 में हुआ था और तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत चैंपियन बना था.

इस बार भी सारी टीमें विश्व कप की तैयारी कर रही हैं. हम यहाँ तीन ऐसी टीमों के बारे में बात करने वाले हैं, जिनके कप्तान विश्व कप से पहले बदले जा सकते है.

पाकिस्तान

पाकिस्तान में क्रिकेट कप्तान की जिम्मेदारी इस समय बाबर आज़म सम्भाल रहे है. बाबर आज़म की टीम साल 2022 में टी-20 विश्व कप के फाइनल में जरूर पहुंची थी लेकिन उसके बाद पाकिस्तान की हालत पस्त ही रही है.

पहले इंग्लैंड और अब न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों ने पाकिस्तान को पाकिस्तान में घुसकर शिकस्त दिया है. इस वजह से माना जा रहा है कि विश्व कप से पहले पाकिस्तान का कप्तान बदल जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में इस वाइट बाॅल क्रिकेट में कप्तानी का भार टेम्बा बावूमा संभाल रहे है. दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट एक्सपर्ट्स और मीडिया में यह बात हो रही है कि

कप्तान टेम्बा बावुमा अपनी टीम को फ्रंट से लीड नहीं कर सके हैं. बड़े टूर्नामेंट में उनके बैट से रन नहीं निकले ऐसे में अब टीम की कप्तानी किसी दूसरे अनुभवी खिलाड़ी को सौंपी जा सकती है.

गौरतलब है कि बावुमा की ना सिर्फ कप्तानी बल्कि जगह पर भी खतरा मंडरा रहा है क्योंकि साउथ अफ्रीका के युवा खिलाड़ी काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. आप से बता दे कि दक्षिण अफ्रीका ने आज तक एक बार भी चैंपियन नही बनी है.

ALSO READ:वो दुनिया पर राज करेगा’, मोहम्मद शमी ने बताया उस भारतीय गेंदबाज का नाम, जो करेगा क्रिकेट की दुनिया पर राज

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज में पहले कायरन पोलार्ड को कप्तान बनाया गया था लेकिन बोर्ड के विवादों के वजह से उनको कप्तानी छोड़नी पड़ी. पोलार्ड के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को कप्तान बनाया गया.

हालांकि टी20 विश्व कप में ख़राब प्रदर्शन के वजह से पूरन ने कप्तानी छोड़ दी है. ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम एक नया कप्तान ढूंढ़ रही है.

ALSO READ: शुभमन गिल को सुनील गावस्कर ने दिया नया निकनेम, बोले- ‘उम्मीद करता हूं बुरा नहीं मानोगे’

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00