Placeholder canvas

धोनी की ये तस्वीर बनी बाकी बल्लेबाजों के लिए क्लासरूम तस्वीर, माही ने बताया कैसे मांकडिंग से बच सकते हैं बल्लेबाज

Mankading को लेकर लॉर्डस पर कुछ नया मसला नजर आया, जिसके चलते भारत में इधर बैठे धोनी की एक तस्वीर वायरल हुई है, जोकि 3 साल पुरानी है। लेकिन उनकी यह तस्वीर बल्लेबाजों के लिए क्लास रूम का काम कर रही है। दरअसल इस तस्वीर को देखकर बल्लेबाज यह सीख रहे हैं, कि आखिर Mankading से कैसे बचा जा सकता है और अगर धोनी की तरह ही खेलना शुरू कर दिया जाए, तो फिर गेंदबाज उनका विकेट लेने के लिए तरसते नजर आएंगे।

अब प्रश्न उठता है, कि आखिर ऐसा तस्वीर में क्या खास है। आखिर मांकडिंग फिर से चर्चा में क्यों है। सिर्फ इसलिए नहीं कि ICC द्वारा अभी कुछ दिनों पहले ही इसे अपनी रूलबुक में शामिल करने का ऐलान किया गया। बल्कि खिलाड़ी दीप्ति शर्मा द्वारा लॉर्ड्स के मैदान पर इसे अमल में लाकर पूरे इंग्लैंड को हिला दिया गया है। बस सारे बवालों की जड़ यहीं से शुरू हुई।

हुई धोनी की तस्वीर वायरल दीप्ति की मांकडिंग के बाद

इंग्लैंड के बल्लेबाज सार्लोडीन के साथ दीप्ति शर्मा द्वारा लॉर्ड्स पर जो किया गया उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी की एक तस्वीर वायरल हो रही है जो कि 3 साल पुरानी है। जिसका संबंध आईपीएल 2019 और उसमें खेलें गए 4 अप्रैल को मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबलों से है।

नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े मुंबई के गेंदबाज कुणाल पांड्या इस तस्वीर में धोनी को मांकडिंग का शिकार बनाना चाहते थे, लेकिन धोनी का क्रिकेटिंग माइंड पांड्या के इस इरादे पर किस तरह से भारी पड़ा बस यह तस्वीर उसी की कहानी कहती है।

सीख सकते हैं, धोनी की इस तस्वीर से बल्लेबाज

महेंद्र सिंह धोनी की वायरल हो रही इस तस्वीर को देखने के बाद अन्य बल्लेबाजों को भी इस तस्वीर से सबक लेने की आवश्यकता है। बल्लेबाजों को यह मालूम होना चाहिए, कि नॉन स्ट्राइकर एंड की क्रीज हमें कब छोड़नी है, और कब नहीं। धोनी की यह तस्वीर एक अध्याय जैसी है। जिससे (मांकडिंग) बचने का बल्लेबाजों द्वारा तरीका सीखा जा सकता है।

Read Also: IND vs SA: खराब फॉर्म के बाद भारतीय टीम से बाहर हुए भुवनेश्वर कुमार, ये खिलाड़ी लेगा टीम इंडिया में उनकी जगह

दिग्गज है दीप्ति के समर्थन में

इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स और साउथ अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी धोनी के मांकडिंग से बचने वाले अंदाज से अच्छे से इत्तेफाक रखते हैं। जिनके द्वारा अपनी आवाज को दीप्ति शर्मा के सपोर्ट में बुलंद किया गया है।

लार्ड्स पर मार्केटिंग के जरिए दीप्ति शर्मा द्वारा इंग्लैंड के आखिरी बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई गई थी। किसी के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान भारत क्लीन स्वीप करने में कामयाब साबित हुआ।

Read Also:-दीप्ति शर्मा के चार्ली डीन के मांकडिंग पर MCC ने दिया बड़ा बयान, अंग्रेजो के मुंह पर जड़ा तमाचा