Placeholder canvas

ICC T20 WORLD CUP 2021: ये हैं वो 2 नाम जिन्होंने टी20 विश्व कप 2021 में भारत की सभी रणनीति को कर दिया फ्लॉप

by POONAM NISHAD
india semifinal qaulify

विश्वकप 2021 की दावेदारी पेश करने वाली भारतीय टीम विश्व कप में बिना सेमीफाइनल तक पहुंचे बाहर हो गई है, जिसके पीछे भारतीय टीम खराब प्रदर्शन और साथ ही दो रणनीतियों ने काम किया। जिसके चलते भारत जैसी मजबूत टीम भी, टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। रवि शास्त्री का बतौर हेड कोच और विराट कोहली का बतौर कप्तान टी20 विश्वकप 2021 अंतिम टूर्नामेंट था, लेकिन दोनो को ही अपने टूर्नामेंट को जीतने के सपने के बिना ही बाहर होना पड़ा था। आइए जानते हैं वो कौन से दो नाम हैं जो भारतीय क्रिकेट टीम को टूर्नामेंट से बाहर करने के जिम्मेदार हैं।

“पाकिस्तान टीम”

12 1

भारत को टूर्नामेंट से बाहर करने की सबसे बड़ी वजह पाकिस्तान टीम है। विश्वकप के पहले ही मैच में पाकिस्तान ने भारत को हराकर शुरू में ही टीम के मनोबल को कम कर दिया था। दरअसल भारतीय टीम का विश्व कप में पाकिस्तान के साथ पहला मैच था। इस मैच में भारत टॉस हारकर मैच भी हार गया। भारत ना सिर्फ मैच हारा बल्कि टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा।

बता दें, भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रन ही बना पाया। जोकि विरोधी टीम पाकिस्तान ने ओवर खत्म होने से पहले ही बना लिए थे। इस मैच में पाकिस्तान के लिए शाहीन शाह अफरीदी ने कमाल किया। उन्होंने शुरुआत में ही भारतीय टीम के दोनो ओपनर रोहित और केएल राहुल को आउट कर दिया और क्रीज पर रुकने का मौका नहीं दिया। रोहित शर्मा शून्य और केएल राहुल सिंगल डिजिट पर ही वापस पवेलियन लौट गए।

जिसके बाद सभी बल्लेबाज दवाब में खेल रहे थे और एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए। विराट कोहली ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन अंतिम ओवर्स में जब विराट लंबे-लंबे शॉट लगाते तब शाहीन ने एक बार फिर भारत की पारी को संभाल रहे विराट की महत्वपूर्ण विकेट ले ली। भारत इससे पहले कभी भी टी20 विश्वकप के मैचों में पाकिस्तान से नही हारा था। पाक टीम के कप्तान बाबर आज़म ने इस पर ये करिश्मा किया और भारतीय टीम को टूर्नामेंट से बाहर करने का रास्ता बना दिया।

ALSO READ:हारी हुई बाजी को जीत न्यूजीलैंड बना बाजीगर, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंचा

न्यूजीलैंड

13

भारत का विश्वकप में दूसरा मैच कीवी टीम न्यूजीलैंड के साथ था। ये मैच भारत के लिए करो या मरो का मैच था, क्योंकि अन्य टीमें अपनी ज्यादा जीतो के साथ प्वाइंट टेबल में ऊपर थीं। इस मैच में भी भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग की। भारतीय फैंस इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों के चलने का इंतजार कर रहे थे।

लेकिन ऐसा हुआ नहीं क्योंकि इस मैच में भारत की बैटिंग पिछले मैच की तरह ही फ्लॉप रही। गेंदबाजी के दौरान सिर्फ भारतीय गेंदबाज बुमराह की गेंदों में पहले जैसी धार दिखाई दी। लेकिन न्यूजीलैंड के हाथो भारत की बुरी तरह हार हुई। न्यूजीलैंड की टीम एक गेम प्लान के साथ भारत के खिलाफ मैदान पर उतरी लेकिन भारत टीम ज्यादा ही दबाव में मैदान पर दिखाई दे रही थी।

ALSO READ: ICC T20 WC: ब्रेट ली ने बताया टी20 वर्ल्ड कप विजेता का नाम, बोले- ये खिलाड़ी अपने दम पर दिलाएगा ट्रॉफी

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00