Placeholder canvas

ऋषभ पंत की वजह से बेंच पर बैठे ख़त्म हो रहा इन 3 युवा विकेटकीपर का करियर, बल्लेबाजी में पंत पर भी भारी

by POONAM NISHAD
Team India

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ( MS Dhoni) के रिटायरमेंट के समय से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ( Rishbh Pant) भारतीय टीम में नियमित शामिल हैं साथ ही नियमित रूप से विकेटकीपिंग भी कर रहें हैं। ऋषभ पंत को लगातार मिलते चांस से अन्य युवा खिलाड़ियों का नुकसान होते नजर आ रहा है। ऋषभ पंत को मिलते मौके के चलते इन तीन खिलाड़ियों के करियर पर सवाल बन गया है।

ईशान किशन ( Ishan Kishan)

ईशान किशन

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इस कढ़ी में सबसे पहले खिलाड़ी है। अंडर 19 टीम में ऋषभ पंत और ईशान किशन दोनों खिलाफी ही एक साथ नजर खेले थे। दोनों खिलाफी काफी नजदीकी दोस्त भी हैं। ऋषभ पंत को भारतीय टीम का बुलावा जल्दी आ गया जिसके बाद वो अब भारतीय टीम के नियमित विकेटकीपर बन गए हैं। जबकि ईशान किशन को उनके गैरमौजूदगी में सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर स्थान मिलता है। ईशान किशन इस आईपीएल 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी है। साथ ही विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं।

संजू सैमसन (Sanju Samson)

संजू सैमसन

संजू सैमसन को भारतीय टीम में टी20 फॉर्मेट में 2015 की जिम्बाबे सीरीज में ही मौका मिल गया था। लेकिन इस सीरीज में एक मैच के बाद उन्हें टीम में मौका नहीं मिला। जिसके बाद अब संजू सैमसन को काफी कम ही भारतीय टीम में देखा जाता है। 2015 में संजू सैमसन को ऋषभ पंत की तरह ही विस्फोटक खिलाड़ी माना जाता था। लेकिन उसके बाद वो टीम से बाहर हुए और ऋषभ पंत अब टीम के नियमित खिलाड़ी बन जाते हैं।

ALSO READ:IPL खेलने के लिए अपने अपने देश के क्रिकेट बोर्ड और कप्तान से भिड़े ये खिलाड़ी, अब टीम से भी हुए बाहर

केएस भरत ( KS Bharat)

के एस भरत

युवा बल्लेबाज केएस भरत जोकि आंध्र प्रदेश की टीम के साथ खेलते नजर आते हैं। केएस भरत को हाल ही की भारतीय सीरीज में मौका दिया गया है। जबकि 69 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.58 की औसत से 3000 से ज्यादा रन बनाए है। जिसमें उन्होंने 8 शतक और 20 अर्धशतक भी बनाए हैं। 2021 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से अच्छी परफॉर्मेंस के बाद उन्हें टीम में मौका मिला, लेकिन उन्हें ऋषभ पंत के रहते टीम के लिए नही चुना जा सकता है, ऋषभ पंत नियमित रूप से अच्छी बल्लेबाजी कर रहे है।

बता दें, ऋषभ पंत 2017 में भारतीय टीम में खेल रहें हैं। भारतीय टीम में ऋषभ पंत 30 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें 1920 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और 9 अर्धशतक बनाए हैं। इस के साथ ही 24 मैच खेले हैं जिसमें 5 अर्धशतक के साथ 715 रन बनाए है। इसके साथ ही 43 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें 683 रन जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं, बनाए हैं।

ALSO READ:ICC WWC 2022: ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद भड़की कप्तान मिताली राज, इन्हें सीधे तौर पर माना हार का जिम्मेदार

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00