ROHIT SHARMA AND RAHUL DRAVID INDIA

साल 2021 में विराट कोहली को कप्तानी से हटाकर रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया था. इससे पहले टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री को भी बर्खास्त कर दिया गया था. शास्त्री की जगह लेने वाले राहुल द्रविड़ थे. इसका साधारण शब्दों में मतलब यह है कि विराट और शास्त्री से भारतीय टीम की बागडोर अब रोहित शर्मा और राहुल द्रव‍िड़ के हाथों में आ गयी है.

रोहित और द्रविड़ ने एक नई फ्रेश टीम बनाने की कोशिश की जिसमें कुछ खिलाड़ियों को इग्नोर किया गया. आलम यह है कि इग्नोर होने वाले खिलाड़ी अब जल्दी ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले हैं.

शिखर धवन

मिस्टर आईसीसी के नाम से मशहूर शिखर धवन को विश्व कप स्क्वॉड में जगह नही मिली है. शिखर धवन को रोहित की कप्तानी में चांस ही बहुत ही कम मिला है. शिखर इस बार के आईपीएल में भी फ्लाॅफ साबित हुए थे.

ऐसे में बताया जा रहा है कि विश्व कप के बाद शिखर धवन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. हालांकि शिखर धवन ने एक बयान में कहा था कि वह अभी भी बहुत फिट हैं और कई साल तक क्रिकेट से जुड़ सकते हैं.

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार को अंतिम बार न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2022 के नवंबर माह में खेलते हुए देखा गया था. उसके बाद उनको इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने को नही मिला है. आईपीएल के दौरान भी वह बहुत साधारण दिखे थे .

ऐसे मेें विश्व कप के बाद भुवनेश्वर कुमार भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लें. यहा पर रोहित और द्रविड़ की समस्या यह है कि वह खिलाड़ियों के साथ बेहतर संवाद नही कर रहे हैं.

रवि अश्विन

वाइट बाॅल में रवि अश्विन को अंतिम बार टी-20 विश्व कप के दौरान देखा गया था. अश्विन ने यहां कोई बहुत बेहतर प्रदर्शन नही दिया था. अश्विन ने टेस्ट फाॅर्मेट में जरूर बहुत इतिहास रचे हैं लेकिन वनडे और टी-20 में वह बहुत असरदार साबित नही हो पा रहे हैं.

इस लेख में टेस्ट फाॅर्मेट के बारे में कोई भविष्यवाणी नही की जा रही है, लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि विश्व कप के बाद रवि अश्विन भी वाइट बाॅल फाॅर्मेट से संन्यास ले लें.

ALSO READ: संजू सैमसन की खुली किस्मत बने टीम इंडिया के कप्तान, पृथ्वी शॉ, जितेश शर्मा को मिला मौका, अफगानिस्तान के खिलाफ कुछ ऐसी हो सकती है टीम इंडिया

Published on September 14, 2023 2:49 pm