captain of team india Rohit Sharma

लगातार दो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप हारने के बाद बीसीसीआई ने भारतीय टेस्ट टीम को पूरी तरह से बदल दिया है. बीसीसीआई ने अब एक युवा टीम बनाने की सोची है और वरिष्ठ खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया गया है. ऐसे ही तीन खिलाडियों का ज़िक्र हम इस लेख में करने वाले जो जल्द ही टेस्ट फाॅर्मेट से संन्यास लेने वाले हैं.

ईशांत शर्मा

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के कप्तानी में टेस्ट फाॅर्मेट में ईशांत शर्मा सबसे अधिक सफल हो जिम्मेदार गेंदबाज थे. ईशांत शर्मा ने इन कप्तान के अधिन गेंदबाजी करते हुए 105 टेस्ट खेला और 311 विकेट प्राप्त किया. लेकिन जैसे ही विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ी ईशांत शर्मा को भी स्क्वॉड से बाहर कर दिया गया. पिछले दो साल से ईशांत शर्मा टेस्ट टीम से बाहर हैं और जल्द ही वह संन्यास की घोषणा कर सकते हैं.

ऋद्धिमान साहा

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद बीसीसीआई ने ऋद्धिमान साहा पर सबसे अधिक विश्वास जताया था. उन्हें लगातार टेस्ट सीरीज में मौका दिया गया था. साहा ने इस बीच 40 टेस्‍ट खेला जिसमें उन्होंने 29 की औसत से 1353 रन बनाया.

इसके बाद टेस्ट फाॅर्मेट में ऋषभ पंत का उभार हो गया और वह साहा के स्थान पर स्थापित हो गए. लंबे समय से साहा टेस्ट टीम से बाहर हैं और संन्यास का ऐलान करने वाले हैं.

हनुमा विहारी

हनुमा विहारी ने हाल ही में साउथ जोन को दिलीप ट्राॅफी जीताया है. वह शानदार फाॅर्म में भी हैं, लेकिन टीम को उनकी जरूरत नही महसूस हो रही है.

हनुमा वाहारी ने भारत के लिए अब तक 16 टेस्ट खेला है जिसमें उन्होंने 33 की औसत से 839 रन बनाया है. हनुमा विहारी के जगह टीम में श्रेयस अय्यर और शुबमन गिल जैसे युवा खिलाड़ी आ गए हैं.

ALSO READ: 3 खिलाड़ी जिनका रोहित-द्रविड़ मिलकर खराब कर रहे करियर, नहीं दे रहे टीम इंडिया में खुद को साबित करने का 1 भी मौका!

Published on July 23, 2023 3:06 pm