team india 7 1 - 1

वनडे विश्व कप 2023 का खिताब भारत अपने नाम नहीं कर पाया लेकिन अभी टीम की उम्मीदें खत्म नहीं हुई है। भारत के सामने टी20 विश्व कप 2024 और चैंपियंस ट्रॉफी 2025 जैसे बड़े टूर्नामेंट्स हैं। इनमें जीत दर्ज कर टीम इंडिया 12 साल से पड़े आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर सकती है। इस बीच बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं।

पाकिस्तान की मेजबानी में होगा चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन

बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान के कंधों पर है। इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया पड़ोसी मुल्क का दौरा करेगी या नहीं, इसका फैसला बाद में होगा। लेकिन इस टूर्नामेंट में कौन खिलाड़ी शामिल होंगे इसपर अभी से चर्चाएं शुरु हो गई हैं।

माना जा रहा है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे सीनियर प्लेयर्स को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में खेलने का मौका दिया जा सकता है। इनपर बीसीसीआई एक बार फिर भरोसा जता सकती है।

सीनियर्स को मिलेगा मौका

वहीं, खबर है कि विश्व कप 2023 के लिए चुने गए भारतीय स्क्वॉड में से सिर्फ 9 खिलाड़ियों को ही चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में खेलने का मौका मिलेगा। इनमें रोहित-विराट के अलावा केएल राहुल, शुभमन गिल, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज शामिल हैं।

अब सवाल ये उठता है कि वो 6 खिलाड़ी कौन होंगे जिन्हें बीसीसीआई पाकिस्तान की मेजबानी में होने जा रहे इस टूर्नामेंट में मौका देगी। इसका जवाब आने वाले वक्त में मिलेगा।

युवाओं को देनी होगी कड़ी परीक्षा

गौरतलब है कि टीम मैनेजमेंट पिछले कुछ वक्त से युवाओं को तैयार करने में जुटा है। राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में रोहित शर्मा ने कई मैचों में सीनियर्स को आराम देकर युवाओं को आजमाया है। इनमें ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

माना जा रहा है कि आगामी मैचों में अगर ये खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से सेलेक्टर्स को प्रभावित करने में कामयाब होते हैं तो अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी इन्हें चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए चुने जाने वाले भारतीय स्क्वॉड में शामिल कर सकती है।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारत का संभावित 15 सदस्यीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज।

ALSO READ: आईपीएल 2024 से पहले गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने इस वजह से छोड़ा टीम का साथ, असली वजह आई सामने