IND VS ZIM

भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच टी20 वर्ल्ड कप का 42वां मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 6 नवंबर के दिन खेला जाएगा। यह सुपर-12 राउंड का आखिरी मैच हैं। टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक जीत की दरकरार है। हालाकिं टीम इंडिया इस समय शानदार फॉर्म में चल रहीं है।

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला भी टी20 वर्ल्ड कप में आग उगलते हुए दिखाई दे रहा है। इन मुकाबलों में नए-नए रिकार्ड्स को अपने नाम करने वाले कोहली जिम्बाम्वे के खिलाफ भी अपने बल्ले से कुछ ऐतिहासिक रिकार्ड्स बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं।

पूरे 6 साल के बाद T20 में भिड़ेंगी ये दोनों टीमें

भारत बनाम जिंबाब्वे के बीच t20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक कुल 7 मुकाबले खेले जा चुके हैं जहां भारत को 5 और जिम्बाम्वे को दो मुकाबलों में जीत हासिल हुई है। हालांकि दोनों ही टीमों के बीच t20 का आखिरी मुकाबला 6 साल पहले साल 2016 में खेला गया था। जिसके बाद ये दोनों ही टीमें अब 6 नवंबर (रविवार ) को मेलबर्न के क्रिकेट ग्राउंड में आमने सामने होंगी। इस मुकाबलें को जीतकर सीधे सेमीफाइनल का टिकट कटाएंगी।

बन सकते हैं ये ऐतिहासिक रिकार्ड्स

कोहली अगर जिम्बाम्वे के खिलाफ 68 रन बना लेते हैं तो वह T20 इंटरनेशनल में 4000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। उनके नाम फिलहाल 113 मैचों की 105 पारियों में 3992 रन दर्ज हैं

अगर रोहित शर्मा जिंबाब्वे के खिलाफ 4 छक्के लगा लेते हैं। तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्के जड़ने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। गेल की अभी तक यह कारनामा कर पाए हैं। जिनके नाम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में 553 छक्के दर्ज है।

जबरदस्त फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव अगर इस मैच के दौरान 35 रन बना लेते हैं। तो वह साल 2022 में अपना 1000 T20 इंटरनेशनल पूरे कर लेंगे। वहीं 1 साल में 1000 T20 इंटरनेशनल रन सिर्फ पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ही बना पाए हैं।

ALSO READ: जिम्बाब्वे को इतने रनों के हराने के बाद सेमीफाइनल में पहुंच जायेगी टीम इंडिया, पाकिस्तान को फैलाना है इन 2 छोटे देशों के सामने हाथ 

इस मामले में जिम्बाब्वे के सामने कमजोर है भारत

टी20 विश्व कप में बतौरफिनिशर चुने गए दिनेश कार्तिक का मौजूदा फॉर्म भारतीय टीम के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। तीन मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 14 रन ही आए हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा का नीदरलैंड के खिलाफ अर्द्धशतक छोड़ दिया जाए तो वो भी फ्लॉप ही रहे हैं। ऐसा ही केएल राहुल के साथ भी है वो अभी बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में ही फॉर्म में वापस लौटे हैं।

ALSO READ: “तुमसे नहीं हो पायेगा अब संन्यास ले लो” जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से पहले इस भारतीय खिलाड़ी को संन्यास लेने की मिली सलाह