Placeholder canvas

मोहम्मद शमी के प्रशंसको के लिए आई बुरी खबर, BCCI की ये शर्त पूरी करने पर बनेंगे टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा

T-20 World Cup: टी20 विश्व कप के शुरू होने में अब कुछ ही समय शेष है और ऐसे समय में जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप (T-20 World Cup) से चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं। अब उनके रिप्लेसमेंट पर आखिर कौन से खिलाड़ी को शामिल किया जाएगा, अभी बीसीसीआई द्वारा यह स्पष्ट नहीं किया गया है।

दो गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का नाम इसके लिए उपयुक्त बताया जा रहा है। लेकिन कोरोना संक्रमण का शिकार होने के कारण मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने में नाकाम रहे। लेकिन अब संक्रमण से वह पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, और अपनी प्रैक्टिस भी टी20 विश्व कप के लिए शुरू कर दी है।

भारतीय टीम ने 14 खिलाड़ियों के साथ आज ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर दी है, जिसमें शमी को स्टैंड बाय खिलाड़ी के रूप में शामिल किया गया है। जब तक मोहम्मद शमी अपना फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर लेते हैं, वह ऑस्ट्रेलिया जाने में असमर्थ हैं। ऐसी सिचुएशन में सबसे पहले नेशनल क्रिकेट एकेडमी जाकर फिटनेस टेस्ट पास करना होगा उसी के बाद वह भारतीय टीम में दोबारा एंट्री कर सकते हैं।

बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया कि,

“अब समय पहले की अपेक्षा काफी ठीक है और उनके द्वारा लाइट प्रैक्टिस भी शुरू की जा चुकी है, लेकिन अभी पूरी तरह से परफेक्ट होने के लिए उन्हें थोड़ा समय और चाहिए इसी हफ्ते एनसीए में जाकर मोहम्मद शमी अपना फिटनेस टेस्ट कराएंगे और मेडिकल टीम की क्लियर रिपोर्ट के बाद ही टीम में शामिल हो सकेंगे।”

मोहम्मद शमी काफी हद तक कर सकते हैं जसप्रीत बुमराह की भरपाई

टी20 विश्व कप से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के कारण भारतीय टीम को गहरा आघात पहुंचा है। इसलिए टीम को और अधिक दिक्कत हो रही है, क्योंकि भारत के पास बुमराह की गैरमौजूदगी में डेथ ओवर्स का कोई अच्छा गेंदबाज मौजूद नहीं है। हाल ही में भारत में सबसे बड़ी परेशानी का विषय अच्छे गेंदबाजों की कमी है। ऐसी सिचुएशन में मोहम्मद शमी उनके रिप्लेस पर शामिल किए जा सकते हैं।

उनके साथ भी एक दिक्कत की बात जुड़ी हुई है और वह यह है कि आईपीएल 2022 के बाद उनके द्वारा टी20 क्रिकेट नहीं खेला गया ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उनके पास यह मौका मौजूद था, लेकिन कोरोना संक्रमण का शिकार होने के कारण वह इस मौके से चूक गए!

11 अक्टूबर के बाद ऑस्ट्रेलिया जा सकते हैं मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी 3 वनडे की सीरीज खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल रहे खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलिया जायेंगे। पर्थ में भारतीय टीम की एक हफ्ते की ट्रेनिंग चलेगी इसके बाद 17 और 19 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच अभ्यास मैच खेला जाएगा भारतीय टीम मैनेजमेंट की यही इच्छा है कि मोहम्मद शमी इन मुकाबलों के दौरान 100 फ़ीसदी मैच फिटनेस हासिल कर सकें।

ALSO READ: IND vs SA: ‘ऐ विनोद देख रहा है न..’ मुकेश कुमार के टीम इंडिया में चयन होने पर सरफराज खान का VIDEO हुआ वायरल

आईपीएल के बाद से टी20 मैच नहीं खेल सके हैं मोहम्मद शमी

बीसीसीआई अधिकारी द्वारा कहा गया कि

“टी-20 विश्व कप से पहले मोहम्मद शमी का किसी भी मैच में हिस्सा ना लेना चिंता का विषय बना हुआ है। उम्मीद जताई जा रही है, कि फिटनेस और अभ्यास मैच में शमी अवश्य खेलेंगे। अगर हमारे पास टीम में चेंजमेंट करने का समय हुआ, तो हमें किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। अभी दीपक हुड्डा की मेडिकल रिपोर्ट मिलने के बाद स्पष्ट रूप से कुछ भी कहा जा सकेगा। भारतीय स्क्वाड में किसी प्रकार का चेंजमेंट नहीं किया गया है। विश्व कप के लिए सेलेक्टर द्वारा स्टैंड बाय के रूप में चुने गए सभी खिलाड़ियों को 6 अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज में चयनित किया गया है, ताकि अगर टी-20 विश्व कप के दौरान आवश्यकता पड़े तो सभी खिलाड़ी पूरी तरह से दुरुस्त रहें।”

Read Also:-Rishabh Pant Birthday: उर्वशी रौतेला ने ‘Flying Kiss’ देते हुए ऋषभ पंत को दी जन्मदिन की बधाई, फैंस ने लिए मजे, मीम्स देखकर नहीं रुकेगी हंसी