Placeholder canvas

ICC Women’s World Cup 2022: दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान ने इन खिलाड़ियों को दिया सेमीफ़ाइनल में पहुंचने का श्रेय

ICC Women’s World Cup 2022: न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला विश्व कप का 28वाँ मैच क्राइस्टचर्च के मैदान पर भारतीय महिला टीम और दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम के बीच खेला गया. इस मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया.

इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रनों का स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खो कर हासिल कर लिया और 3 विकेट से जीत दर्ज की. इसी के साथ भारतीय महिला टीम का विश्व कप में सफ़र खत्म हो चुका है.

इसी सिलसिले में दक्षिण अफ़्रीकी टीम की कप्तान सेन लूस ने अपनी टीम की जीत खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन को लेकर पोस्ट-मैच प्रेज़ेंटेशन में विस्तार से बात की.

हम पर गर्व कर सकते हैं दक्षिण अफ़्रीकी – सेन लूस

भारतीय टीम के खिलाफ़ मिली जीत के बाद अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचने वाली दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान सेन लूस ने पोस्ट-मैच प्रेज़ेंटेशन में अपनी बात रखते हुए कहा कि,

“हम बेहद खुद हैं, खास तौर डु प्रीज़ के अर्धशतक के लिए. शुरु में जूझने के बाद इसके लिए उन्होंने काफ़ी मेहनत की है. सेमीफ़ाइनल्स में भी मुक़ाबला कुछ इतना ही कड़ा होने वाला है. उसके लिए इससे बेहतर तैयारी कुछ नहीं हो सकती थी. एक डे-नाइट मैच का अनुभव टीम के लिए काफ़ी अच्छा साबित होना चाहिए. 

जिस तरह लारा गूडल ने लौरा का साथ दिया उसे देख कर मैं बेहद खुश हूं. इससे हमें सेमीफ़ाइनल्स में काफ़ी फ़ायदा होगा. मुझे लगता है कि अब दक्षिण अफ़्रीकी हम पर गर्व कर सकते हैं. जिस तरह हम धैर्य और विश्वास के साथ खेले वो वाक़ई में रोमांचित करने वाला है.”

भारत के काम न आ सकी मंधाना और मिताली की पारियाँ

इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम के लिए स्मृति मंधाना ने शानदार अर्धशतकीय खेलते हुए 84 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्के के साथ 71 रनों की पारी खेली. मंधाना के अलावा कप्तान मिताली राज और शेफ़ाली वर्मी ने भी क्रमशः 68 और 53 रन की अर्धशतकीय पारियाँ खेली. वहीं सीनियर बल्लेबाज़ हरमनप्रीत कौर ने भी 48 रनों की पारी खेली. इन सभी पारियों के सहारे भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट खो कर 274 रनों का स्कोर खड़ा किया.

पहली पारी में दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम की गेंदबाज़ी की बात करें तो शबनिम इस्माइल और मसबाटा क्लास ने 2-2 विकेट चटकाए तो वहीं अवाबोंगा खाका और क्लो ट्रायन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

ALSO READ: ICC WWC 2022 : विश्वकप से बाहर होने के बाद टूट गयी कप्तान मिताली राज, बोली- वो होती तो परिणाम कुछ और होता

दक्षिण अफ़्रीका ने सेमीफाइनल के लिए मजबूत की अपनी स्थिति

दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम के लिए लौरा सलामी बल्लेबाज़ लौरा वोल्वार्ड्ट ने 80 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. उनके अलावा प्लेयर ऑफ़ द मैच मिग्नन डु प्रीज़ ने भी 52 रनों की बेहतरीन पारी खेली.

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा लारा गूडल ने भी 49 रनों की पारी खेली. इन्हीं पारियों के दम पर दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर जीत दर्ज की. इसी के साथ अब इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का सफ़र खत्म हो चुका है.

ALSO READ: IPL 2022 PBKSvsRCB Match 3 Weather Report : सीज़न के तीसरे मैच में कुछ ऐसा होगा मौसम का हाल, जानिए किसकी मददगार होगी पिच