Placeholder canvas

ICC Women’s World Cup 2022: प्लेयर ऑफ़ द मैच मिग्नन डु प्रीज़ ने बताया भारतीय टीम के सेमीफाइनल में न पहुंचने का कारण

ICC Women’s World Cup 2022: न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला विश्व कप का 28वाँ मैच क्राइस्टचर्च के मैदान पर भारतीय महिला टीम और दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम के बीच खेला गया. इस मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया.

इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रनों का स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खो कर हासिल कर लिया और 3 विकेट से जीत दर्ज की. इसी के साथ भारतीय महिला टीम का विश्व कप में सफ़र खत्म हो चुका है.

इसी सिलसिले में शानदार बल्लेबाज़ी के दम पर प्लेयर ऑफ़ द मैच का खिताब जीतने वाली और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली बल्लेबाज़ मिग्नन डु प्रीज़ ने पोस्ट-मैच प्रेज़ेंटेशन में बात करते हुए कई पहलुओं का ज़िक्र किया.

हमारे लिए इस जीत के मायने काफ़ी अहम – मिग्नन डु प्रीज़

63 गेंदों में 2 चौकों के साथ 52 रनों की अहम पारी खेलने वाली बल्लेबाज़ मिग्नन डु प्रीज़ ने पोस्ट-मैच प्रेज़ेंटेशन में अपनी बल्लेबाज़ी और टीम की जीत को लेकर कहा कि,

“मैं काफ़ी भाग्यशाली हूं जिस तरह से पूरे मैच के दौरान लड़कियों ने मेरा सपोर्ट किया. मुझे टूर्नामेंट की शुरुआत में बल्लेबाज़ी के लिहाज़ से ज़्यादा बेहतर शुरुआत नहीं मिली लेकिन आज इस मौके पर बेहतर करने के बाद काफ़ी स्पेशल महसूस हो रहा है. सबसे बड़ी चीज़ इसी को गहराई तक लेकर जाना.

जब मैं बल्लेबाज़ी  के लिए आई तो कुछ ओवर्स बचे थे और हम जानते थे कि अगर खुद को थोड़ा सा समय दिया जाए तो चीज़ें आसान होती चली जाएंगी. मैंने और काप ने बाद में भी कहा कि जितना संभव हो सके बल्लेबाज़ी को गहराई तक ले जाया जाए क्योंकि हम जानते थे कि क्लो  क्या कर सकत हैं. उन्होंने कई बाउंड्रीज़ मारी, ये वाक़ई में काफ़ी अहम है और मायने रखती है.” 

बड़े स्कोर को भी बचाने में नाकाम रही भारतीय टीम

इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम के लिए स्मृति मंधाना ने शानदार अर्धशतकीय खेलते हुए 84 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्के के साथ 71 रनों की पारी खेली. मंधाना के अलावा कप्तान मिताली राज और शेफ़ाली वर्मी ने भी क्रमशः 68 और 53 रन की अर्धशतकीय पारियाँ खेली. वहीं सीनियर बल्लेबाज़ हरमनप्रीत कौर ने भी 48 रनों की पारी खेली. इन सभी पारियों के सहारे भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट खो कर 274 रनों का स्कोर खड़ा किया.

पहली पारी में दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम की गेंदबाज़ी की बात करें तो शबनिम इस्माइल और मसबाटा क्लास ने 2-2 विकेट चटकाए तो वहीं अवाबोंगा खाका और क्लो ट्रायन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

मिग्नन डु प्रीज़ की धैर्यपूर्ण पारी ने दक्षिण अफ़्रीका का पहुंचाया फ़ाइनल में

दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ़्रीकी महिला टीम के लिए लौरा सलामी बल्लेबाज़ लौरा वोल्वार्ड्ट ने 80 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. उनके अलावा प्लेयर ऑफ़ द मैच मिग्नन डु प्रीज़ ने भी 52 रनों की बेहतरीन पारी खेली.

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा लारा गूडल ने भी 49 रनों की पारी खेली. इन्हीं पारियों के दम पर दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर जीत दर्ज की. इसी के साथ अब इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का सफ़र खत्म हो चुका है.