TEAM INDIA IND VS SA

विराट कोहली: टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 133 रनों का स्कोर खड़ा किया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने इस लक्ष्य को 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया और भारत को यह मैच 5 विकेट से हरा दिया. डेविड मिलर और मार्करम ने शानदार अर्धशतक लगा साउथ अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाई.

भारत ने दिया था 134 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. हर बार की तरह इस बार भी भारत की सलामी जोड़ी कुछ ख़ास नही कर सकी. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए. कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला भी इस मैच में शांत रहा और वह 15 रन अपने खाते में जोड़कर पवेलियन लौट गए.

सबको उम्मीद थी कि शानदार फार्म में चल रहे विराट कोहली भारत की नैया को पार लगाएंगे, लेकिन आज ऐसा हुआ नही विराट कोहली भी सिर्फ 12 रन बनाकर लुंगी एंगीडी के शिकार हो गए. भारत की लाज बचाई सुर्याकुमार यादव ने, सुर्या ने 40 गेंदो में 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 68 रनों की पारी खेली. इन बल्लेबाजों के अलावा भारत का कोई भी खिलाड़ी 10 रन के आंकड़े को नही छु सका.

साउथ अफ्रीका के तरफ से सबसे सफल गेंदबाज लुंगी एनगिडी रहे. लुंगी ने 4 ओवर में 26 रन देकर 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. तो वही पार्नेल ने 4 ओवर में सिर्फ 15 रन खर्च किए और 3 विकेट अपने झोली में डाल लिया.

मिलर और मार्करम की बदौलत साउथ अफ्रीका ने दिया भारत को मात

134 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नही रही. सलामी बल्लेबाज डीकाॅक सिर्फ 1 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बन गए. साथ ही कप्तान टेम्बा बावुमा भी 10 रन बनाकर आउट हो गए.

3 जल्दी विकेट गिरने के बाद एडम मार्करम और डेविड मिलर के बीच शानदार साझेदारी देखने को मिली. मार्करम ने 41 गेंदो मे 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 52 रन की मैच जिताऊ पारी खेली. वही मिलर ने भी शानदार अर्धशतक लगाया.

भारत के तरफ से अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 25 रन देकर दो विकेट चटकाए. हार्दिक और अश्विन ने भी एक-एक विकेट लिया. मोहम्मद शमी ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 13 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया.

ALSO READ:“भारतीय करते हैं विराट कोहली से नफरत, विदेशो में तो दिग्गज भी हैं KING KOHLI के फैन”

विराट कोहली बने भारत के हार की वजह

भारतीय टीम आज का मैच आसानी से जीत सकती थी, लेकिन पिछले 2 मैच में भारत की जीत के हीरो रहे विराट कोहली ही आज टीम इंडिया के हार की वजह बन गये. 12वें ओवर की पांचवी गेंद पर फॉर्म में नजर आ रहे एडेन मार्करम लॉन्ग बाउंड्री को टारगेट किया और डिप मिड विकेट की दिशा में गेंद को खेला.

गेंद सीधा विराट कोहली के हाथों में समा गई थी, लेकिन, यहां पर विराट से फंबल हो गई और गेंद छटक गई. अंत में विराट कोहली से जीवनदान मिलने के बाद मार्करम ने 52 रनों की पारी खेली और भारत को हराने में उनकी इसी पारी का सबसे बड़ा योगदान रहा.

ALSO READ: भारत के लिए तीनो फ़ॉर्मेट नहीं खेल सकते हैं जसप्रीत बुमराह, जल्द ही टेस्ट क्रिकेट से करना होगा संन्यास का ऐलान