Donald Bradman

क्रिकेट के खेल को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। क्रिकेट की दुनिया में कई सारे खिलाड़ी मौजूद है। जिनके लाखों चाहने वाले हैं। इस खेल में एक नाम ऐसा है। जिसे बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है। वह नाम है सर डॉन ब्रैडमैन का। क्रिकेट के कई सारे रिकार्ड्स को अपने नाम करने वाले ब्रैडमैन का जन्म 27 अगस्त 1908 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में हुआ था।

आज उनके जन्मदिन के मौके पर उनके द्वारा चुनी गई प्लेइंग इलेवन के बारे में बताते हैं। उन्होंने सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी को जगह दी थी।

ऑल टाइम फेवरेट 11 में सिर्फ इस भारतीय को मिली जगह

सर डॉन ब्रैडमैन ने अपनी जो ऑल टाइम फेवरेट प्लेइंग 11 चुनी थी। उसमें सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी को जगह मिली थी। जिसमें साथ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मौजूद थे।

वहीं एक साउथ अफ्रीका एक वेस्टइंडीज और एक इंग्लैंड के खिलाड़ी को शामिल किया गया था। 12 खिलाड़ी के रूप में उन्होंने इंग्लैंड की टीम से ही लिया था।

इस खिलाड़ी का किया था चयन

सर डॉन ब्रैडमैन ने अपनी ऑल टाइम प्लेईंग 11 में सिर्फ भारत के सचिन तेंदुलकर को शामिल किया था। बता दें कि सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी से वह काफी ज्यादा प्रभावित थे और सचिन ने उनसे कई बार मुलाकात की थी।

ब्रैडमैन ने अपने करियर में कई सारे ऐसे रिकॉर्ड्स बने, जिनको आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया। खिलाड़ी ने 52 मैच खेलते हुए 80 पारियों में 6996 रन बनाए। जिसमें 334 रनों का स्कोर उनका सबसे ज्यादा था उनके शतक और 12 दोहरे शतक के साथ 13 अर्धशतक इसमें शामिल थे।

सर डॉन ब्रैडमैन द्वारा चुनी गई ऑल टाइम प्लेइंग 11

आर्थुर मौरिस, डॉन ब्रैडमैन, डॉन टैलॉन, रे लिंडवॉल, डेनिस लिली, बिल ओरीली और क्लेयर गिरमेट,बैरी रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर,गैरी सोबर्स,एलिक बेडसर

ALSO READ: हरभजन सिंह ने पाकिस्तान को औसत वनडे टीम बताया, विश्व कप को लेकर की सेमीफाइनल में की भविष्यवाणी

Published on October 3, 2023 1:44 pm