SIMI SINGH IRELAND

क्रिकेट के मैदान पर खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है। वह अपने देश के लिए लंबे समय तक खेले उसके देश की जीत में वह एक बड़ी भूमिका भी निभाई। लेकिन जहां कुछ खिलाड़ियों का यह सपना पूरा हो जाता है तो वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं। जो घरेलू मैदान पर ही सिमट कर रह जाते हैं। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं, जो अपने अपने देश में खेलने का मौका ना मिले पर दूसरे देश का रुख कर लेते हैं।

एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताने वाले हैं, जो भारत में जन्मे हैं, लेकिन आयरलैंड की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए दिखाई देते हैं।

आयरलैंड के लिए क्रिकेट खेलता है भारत में जन्मा ये खिलाड़ी

दरअसल जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि 36 साल के सिमी सिंह है। जो एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। सिमी सिंह ने अपना शुरुआती क्रिकेट खेलना शुरू किया, लेकिन भारत में इस खिलाड़ी को ज्यादा खेलने के मौके नहीं मिले, जिसके बाद उन्होंने स्टूडेंट वीजा लेकर आयरलैंड का रुख किया और वहां पर लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं।

2020 में किया आयरलैंड के लिए डेब्यू

साल 2017 में सिमी सिंह ने आयरलैंड के लिए फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले । अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ही उन्होंने आयरलैंड की राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाई।

उस समय सुर्खियों में जो आए, जहां उन्होंने वनडे क्रिकेट में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का काम किया। बता दें कि साल 2021 में खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के खिलाफ 100 रनों की नाबाद पारी खेली।

सिमी सिंह का क्रिकेट करियर

बात अगर आयरलैंड की टीम की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में खेल रहे भारत में जन्मे सिमी सिंह क्रिकेट कैरियर की करके बता दें कि इस खिलाड़ी ने अभी तक इस खिलाड़ी ने 35 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 39 विकेट लेते हुए 593 रन बनाए हैं।

इतना ही नहीं सिम्मी सिंह ने वनडे मुकाबलों में भी एक शतक लगाया है आयरलैंड की तरफ से 53 T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलते हुए खिलाड़ी ने 44 विकेट के साथ 296 रन भी बनाए हैं।

Read More : Shane Warne की मौत नहीं थी नेचुरल, सालो बाद डॉक्टर ने किया चौंकाने वाला खुलासा, इस वजह से गई दिग्गज क्रिकेटर की जान

Published on June 22, 2023 8:33 pm