shahid afridi on pakistan team

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे विश्व कप 2023 में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है। भारतीय सरज़मीं पर खेले गए लीग मैचों में पाकिस्तान ने सिर्फ 2 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 3 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। 23 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आलोचनाओं को सामना करना पड़ रहा है। उनकी नेतृत्व क्षमता पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

शाहिद अफरीदी ने जताई नाराजगी

इस बीच पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और कप्तान शाहिद अफरीदी ने बाबर आजम को फटकार लगाई है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार पर नाराजगी जताई और कप्तान के फैसलों पर उंगली उठाई। उन्होंने बाबर आजम के उस फैसले को गलत बताया जब कप्तान ने फील्डर को बैकवर्ड प्वॉइंट पर लगा दिया था।

शाहिद अफरीदी ने कहा कि,

“देश के लिए कप्तानी करना सम्मान की बात होती है। यह कोई गुलाब से सजा बेड नहीं है। जब आप अच्छा करोगे तो सब आपकी तारीफ करेंगे। लेकिन जब फ्लॉप होंगे तो सभी हेड कोच की तरह ब्लेम करेंगे। कप्तान का यह काम होता है कि वह विरोधी टीम पर प्रेशर अप्लाई करे। 12 बॉल पर 4 रन चाहिए थे और आपने बैकवार्ड प्वाइंट पर फील्डर लगा लिया। ऑस्ट्रलियाई क्या करते हैं। वह एक से दो विकेट लेने के बाद ज्यादा खिलाड़ियों को सर्कल में रखते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि,

“मैच में कप्तान का रोल अहम होता है। अगर एक कप्तान मैदान पर डाइव लगा रहा हो, अच्छी फील्डिंग कर रहा हो, मैच के दौरान खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहा हो तो इससे टीम थोड़ी और ज्यादा एक्टिव हो जाती है। क्योंकि वो जब कप्तान को अपना शत प्रतिशत देते हुए देखते हैं तो उन्हें बुरा लगता है। फिर वे ये सोचते हैं कि जब वो मैदान पर इतना एफर्ट लगा रहे हैं तो मैं क्यों नहीं लगा सकता।”

सेमीफाइनल की राह नहीं आसान

गौरतलब है कि विश्व कप में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन अब तक खराब रहा है। अगर उनके खेल में सुधार नहीं होता है तो बाबर आजम की सेना का टॉप 4 में आना मुश्किल हो जाएगा। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को सभी मुकाबले जीतने होंगे।

इसके अलावा उन्हें दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। पाकिस्तान को 5 में से 3 मैचों में करारी शिकस्त मिली है। प्वॉइंट्स टेबल में ये टीम 5वें नंबर पर 4 अंकों के साथ बनी हुई है।

ALSO READ: आईसीसी विश्व कप 2023 से बाहर होने के बाद शाकिब अल हसन ने बताया कौन सी 3 टीमें जीत सकती है ख़िताब, इस टीम को बताया प्रबल दावेदार