QUINTON DE COCK - 1

वनडे विश्व कप 2023 भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है। आज साउथ अफ्रीका और श्रीलंका (SA vs SL) के बीच इस टूर्नामेंट का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। दिल्ली के अरुण जेट्ली स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इतिहास रच दिया है। श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों ने शतक ठोके हैं। विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।

श्रीलंकाई गेंदबाजों पर हावी हुए अफ्रीकी बल्लेबाज

बता दें कि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका (SA vs SL) के बीच खेले जा रहे इस मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इसका फायदा उठाते हुए प्रोटियाज टीम के बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की अच्छे से खबर ली। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज विरोधी टीम पर पूरी तरह से हावी होते दिखे।

साउथ अफ्रीका की टीम को पहला झटका कप्तान टेम्बा बावुमा के रुप में लगा। पारी के दूसरे ओवर में दिलशान मदुशंका ने उन्हें अपना शिकार बनाया। बावुमा 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद क्विंटन डी कॉक ने रासि वॉन डर डुसें के साथ शानदार साझेदारी निभाई।

दोनों ने 204 रनों की पार्टनरशिप की। क्विंटन डी कॉक ने  84 गेंदों पर 12 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 100 रन बनाए। वहीं, रासि ने 110 गेंदों पर 13 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 108 रन बनाए।

क्विंटन डी कॉक ने 12 साल बाद किया ऐसा कारनामा

मालूम हो कि साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका  (SA vs SL)मैच में धमाल मचाने वाले क्विंटन डी कॉक अपने करियर का आखिरी टूर्नामेंट खेल रहे हैं।

वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत से पहले उन्होंने इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह इस फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। क्विंटन डी कॉक ने शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया।

एबी डिविलियर्स के बाद डी कॉक दूसरे ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने विश्व कप में शतक ठोका है। दिग्गज प्लेयर एबी डिविलियर्स ने विश्व कप 2011 में एक नहीं, बल्कि 2 शतक जड़े थे। इसके साथ वह वर्ल्ड कप मैच में सेंचुरी लगाने वाले साउथ अफ्रीका के पहले विकेटकीपर बने थे।

ALSO READ: ODI World Cup 2023: विराट और रोहित नहीं बल्कि ये खिलाड़ी अकेले भारत को जीता देगा विश्व कप, हरभजन सिंह ने टूर्नामेंट से पहले की बड़ी भविष्यवाणी