Placeholder canvas

वनडे विश्वकप के लिए टीम इंडिया की चुनी गयी ऑल टाइम बेस्ट प्लेइंग XI, एस श्रीसंत ने रोहित सचिन को बनाया ओपनर

टीम इंडिया की मेजबानी में वनडे विश्व कप का आगाज 5 अक्टूबर से होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें शामिल होंगी जिनका भारत आगमन शुरु हो गया है। जैसे-जैसे बहुप्रतिक्षित टूर्नामेंट के शुरुआत की तारीख नज़दीक आ रही है वैसे-वैसे क्रिकेट जगत में हलचल तेज हो रही है। तमाम दिग्गजों ने अपनी-अपनी टीम और प्लेइंग 11 का ऐलान करना शुरु कर दिया है। ऐसा ही कुछ पूर्व भारतीय गेंदबाज एस श्रीसंत ने किया है। उन्होंने वनडे विश्व कप के लिए अपनी फेवरेट प्लेइंग 11 का चुनाव किया है। इसमें खिलाड़ी ने कई धुरंधरों को जगह दी है।

रोहित और सचिन करेंगे ओपनिंग

श्रीसंत ने अपनी प्लेइंग 11 में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज के तौर पर चुना है। 44 पारियों में 6 शतकों की मदद से 2278 रन के साथ तेंदुलकर विश्व कप में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने 17 मैचों में 6 शतकों के साथ 978 रन बनाए हैं। उनका प्रदर्शन विश्व कप में असाधारण रहा है।

मिडिल ऑर्डर

नंबर 3 पर पूर्व गेंदबाज ने धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली को रखा है। किंग कोहली किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उनका बल्ला किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने का माद्दा रखता है। श्रीसंत द्वारा चुनी गई टीम के मिडिल ऑर्डर में सौरव गांगुली, युवराज सिंह और धोनी को जगह दी गई है।

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को विकेटकीपिंग का भी जिम्मा सौंपा गया है। कोहली ने विश्व कप में अब तक 1030 रन बनाए हैं। वहीं, गांगुली ने 1006 रन बनाए हैं। इसके अलावा धोनी और युवराज ने क्रमशः 780 और 738 रन बनाए हैं।

कपिल देव को चुना कप्तान

पूर्व भारतीय गेंदबाज ने अपनी फेवरेट प्लेइंग 11 में भारत को पहली बार विश्व कप का खिताब जिताने वाले पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को कप्तान चुना है। स्टार ऑलराउंडर की अगुवाई में टीम इंडिया ने 1983 में पहली बार विश्व कप जीता था। विश्व कप में कपिल देव ने 669 रन और 28 विकेट हासिल किए हैं।

गेंदबाजी

अपनी फेवरेट प्लेइंग 11 में एस श्रीसंत ने दो स्पिनरों और दो तेज गेंदबाजों को जगह दी है। उन्होंने स्पिनर के तौर पर हरभजन सिंह और अनिल कुंबले को शामिल किया है। इसके अलावा तेज गेंदबाजी में श्रीसंत ने अपना नाम लिया है। इसके अलावा उन्होंने जहीर खान और प्रज्ञान ओझा को तेज गेंदबाजी के लिए चुना है।

एस श्रीसंत की सर्वकालिक भारतीय वनडे विश्व कप 11

रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सौरव गांगुली, युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), कपिल देव (कप्तान), हरभजन सिंह, अनिल कुंबले, जहीर खान, एस श्रीसंत।

12वां खिलाड़ी: प्रज्ञान ओझा

ALSO READ:इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, रोहित शर्मा की जगह ये खिलाड़ी बना कप्तान, भारत के ब्रेडमैन को मिला मौका