Placeholder canvas

न्यूजीलैंड टी20 पहले मैच में रोहित शर्मा के सेना में शामिल हो सकते है ये 11 खिलाड़ी, कोहली का जगह लेगा ये खिलाड़ी

भारतीय टीम 17 नवंबर को जयपुर के स्टेडियम में न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेलेगी। भारत हाल ही में टी20 फॉर्मेट में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच हारकर ही प्रतियोगिता से बाहर हुआ था। इस टीम में विराट, बुमराह और भारत के कई दिग्गज खिलाड़ी भी टीम का हिस्सा थे। लेकिन इस टीम में लगातार खेलने और अगले साल बिजी समय के चलते उन्हें इस सीरीज में आराम दिया गया है। होने वाले मुकाबले में क्या हो सकती है, भारतीय टीम आइए एक नजर डालते हैं।

• रोहित शर्मा

रोहित

रोहित शर्मा टीम के कप्तान हैं,। इसलिए वो टीम में जरूर हो होंगे। विश्वकप की प्रतियोगिता में शुरुआती मुकाबलों मे खराब प्रदर्शन के बाद रोहित ने अपनी बल्लेबाजी में आत्मविश्वास दिखाया था। न्यूज़ीलैंड के साथ विश्वकप के मैच में अच्छा प्रदर्शन नही कर पाए थे। इसलिए वो इस मैच में उसका जवाब देना चाहेंगे।

• केएल राहुल

केएल राहुल को अन्य सीनियर्स खिलाड़ी को आईपीएल के बाद विश्व कप की टीम में थे, उनके साथ विश्राम नही दिया गया है। इसलिए भी लगभग तय है कि रोहित शर्मा के साथ राहुल भी टीम में सलामी जोड़ी के तौर पर मौजूद रहेंगे। साथ ही वो टी20 में टीम के उपकप्तान भी हैं। विश्वकप से पहले आईपीएल में राहुल आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे।

• सूर्यकुमार यादव

मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेलने वाले इस होनहार खिलाड़ी को इनकी काबिलियत के अनुसार मौके नही मिले है। हालाकि विश्व कप में कई खिलाड़ियों की नंबर चार पर दावेदारी के बाबजूद उन्हें टीम में स्थान मिला था। साथ ही उन्हें लीग मैच खेलने का भी मौका मिला। लेकिन वो कोई कमाल नही कर पाए। इसलिए इस सीरीज में उन्हें मौका दिया जाएगा।

• ऋषभ पंत

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, जोकि अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं। बतौर विकेटकीपर उन्हें टीम में स्थान मिलेगा। पूर्व कप्तान धोनी के बाद विकेट कीपिंग के लिए ऋषभ को ही उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

• श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर को टीम में दोबारा वापसी का मौका मिलेगा। ये लगभग तय है। वो नंबर चार या पांच पर ही बैटिंग करते नजर आयेंगे। क्योंकि अन्य बल्लेबाजों से बेहेतर परफॉर्मेंस की है। चोटिल होने के बाद वो टीम से बाहर हो गए थे। जिसके बाद वो पहली बार टीम के साथ नजर आयेंगे। साथ ही टेस्ट टीम में भी उन्हें पहली बार मौका दिया गया है।

• वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर हार्दिक पांड्या के विकल्प के तौर पर टीम से जुड़े हैं। लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से ये मौका खुद जीता है। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में वेंकटेश अय्यर ऑल राउंडर को भूमिका निभाते हैं। बाए हाथ के बल्लेबाज

वेंकटेश अय्यर भारतीय टीम के लिए भविष्य के खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

• अक्षर पटेल

रविद्र जडेजा के बाद अक्षर पटेल भी प्लेइंग 11 में दिखाई दे सकते हैं। हालांकि टीम में चहल भी मौजूद हैं, लेकिन वो काफी समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे है। साथ ही आईपीएल में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी नही किया है।

• रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन जोकि काफी लबे अर्शे के बाद भारतीय टीम में दिखाई दे रहे है। विश्वकप के खिलाफ मैचों में भी उन्हें प्लेइंग 11 का हिस्सा बनाया गया है। जडेजा की अनुपस्थिति में अश्विन अनुभवी खिलाड़ी है। इसलिए वो टीम में जरूर नजर आ सकते हैं।

ALSO READ: IND vs NZ: पहले टी20 से पहले आई बुरी खबर, रद्द हो सकता है भारत-न्यूजीलैंड का पहला मैच, जानिए वजह

• भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार अपने खराब प्रदर्शन को लेकर आलोचना झेल रहे है। लेकिन ये नही भुला जा सकता है कि बुमराह के साथ उनकी जोड़ी भारतीय टीम के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती आई है। इसलिए इस सीरीज में उन्हें लगभग 3 मैचों में जगह मिलने की संभावना है।

• दीपक चाहर

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार गेंदबाज जोकि तेज गेंदबाजी के लिए भारत की टीम का भविष्य है। उन्हें विश्वकप की टीम में रिजर्व करके रखा गया था। इसलिए तय है है दीपक चाहर की आक्रामक गेंदबाजी जयपुर के स्टेडियम में देखने को मिल सकती है।

• हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 में हर्षल पटेल ने पर्पल कैप हासिल की थी। आईपीएल में इतने बड़े बड़े खिलाड़ियों के सामने इस युवा खिलाड़ी ने पर्पल कैप हासिल करके टीम इंडिया के लिए अपनी दावेदारी हासिल की हैं वो इस पहले मैच में गेंदबाजी करते नजर आयेंगे।

पहले टी20 मैच में संभावित प्लेइंग 11:

रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और हर्षल पटेल को टीम में शामिल किया जा सकता है.

ALSO READ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के चयन पर भड़के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी, बोले- एक टीम पांच ओपनर..