टीम इंडिया

17 नवंबर से भारत और न्यूजीलैंड के बीच घरेलू सीरीज होने वाली है। जिसमे तीन टी20 मैच और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। विश्वकप की करारी हार के बाद अब भारतीय टीम ये सीरीज जीतने के लिए सारे प्रयास करेगी। टीम में स्थान को लेकर कई स्वाला उठे है। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों पीआर प्रदर्शन की तलवार लटकेगी। आइए जानते है कौन है वो खिलाड़ी.

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के पहले मैच के लिए चुने गए कप्तान अजिंक्य रहाणे पर सबकी नजर रहेगी। पहले टेस्ट जोकि कानपुर में होगा उनसे रहाणे कप्तानी करेंगे।पिछले दो सालो में रहाणे को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। अंतिम बीआर ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच जिताऊ पारी के बाद उनका बल्ला शांत है। साल 2020 से रहाणे ने कुल 27 टेस्ट मैचों में परियां खेली है। जिसमे उन्होंने 24.76 की औसत से मात्र 644 रन बनाए हैं। जिसमे एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। हाल में आकाश चोपड़ा ने अजिंक्य को टीम में जगह को लेकर कई सवाल उठाए थे।

रविचंद्रन अश्विन

अश्विन

रविचंद्रन अश्विन पिछले कुछ समय से टेस्ट टीम से बाहर थे। अचानक से चोटिल हुए वॉशिंगटन सुंदर के स्थान पर अश्विन को विश्व कप की टीम में हिस्सा दे दिया गया था। चैंपियन ट्रॉफी 2017 के बाद वो लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में भी नजर नहीं आए हैं। अश्विन ने विश्व कप ने अच्छा प्रदर्शन नही किया। जिससे उनके ऊपर सवाल उठे थे। अगर वो इस सीरीज में भी प्रदर्शन नही कर पाते हैं तब उन्हे फिर लंबे समय तक टीम से बाहर रहना पड़ेगा। बता दे, जब अश्विन टीम से बाहर किए गए तब विराट से अश्विन की आपस में न बनना एक वजह बताई जा रही थी।

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल

रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर और वेंकटेश अय्यर से भरी ऑलराउंडर की टीम में अक्षर पटेल को जगह बचाए रहना बहुत कठिन है. हालांकि साल 2021 अक्षर के लिए किसी त्योहार से कम नहीं था। आईपीएल 2021ए दिल्ली के लिए अक्षर ने 15 मैचों में 17 विकेट अपने नाम किए है। उसी के साथ साल के शुरुआत में इंग्लैंड के साथ सीरीज के वक्त वो चोटिल जडेजा के विकल्प के तौर पर टीम से जुड़े थे। सीरीज में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनकर उभरे थे।

ALSO READ: न्यूजीलैंड टी20 पहले मैच में रोहित शर्मा के सेना में शामिल हो सकते है ये 11 खिलाड़ी, कोहली का जगह लेगा ये खिलाड़ी

भुवनेश्वर कुमार

हार्दिक पांड्या

2021 के साल को भुवनेश्वर कुमार शायद भूलना चाहेंगे। साल की शुरुआत में ही वो चोट का शिकार हो गए थे। जिसके बाद उनकी फिटनेस लगातार गिरती नजर आई थी। आईपीएल सीजन 2021 में भुवनेश्वर कुमार ने 11 मैच में सिर्फ पांच विकेट अपने नाम किए है। जिसके बावजूद वो विश्व कप स्क्वाड का हिस्सा थे, लेकिन वहा भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में वो में प्रदर्शन से में आलोचकों का मुंह बन कर सकते हैं।

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा

पुजारा की परफॉर्मेंस भारतीय टीम में उतार चढाव से भरी रही थी। अपनी धीमी परफॉर्मेंस के लिए उन्हें कई बार आलोचनाओं का शिकार बनाया जा चुका है। भारतीय टेस्ट का स्पेशलिस्ट होने के बावजूद वह रन बनाने ने नाकामयाब रहे हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप हारने की वजह कप्तान कोहली ने रहाणे और पुजारा की धीमी बैटिंग को बताया था। प्रेस कॉन्फ्रेंस भी विराट ने भारतीय बल्लेबाजों की बैटिंग में अस्थिरता को लेकर आलोचना की थी।

ALSO READ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत नहीं कर पाएगी क्लीन स्वीप, ये 2 युवा खिलाड़ी बदल देंगे मैचा का रुख- हरभजन सिंह

Published on November 17, 2021 5:09 pm