DELHI CAPITALS

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) दिसम्बर 2022 में घर जाते हुए कार एक्सीडेंट का शिकार हो गये थे, जिसके बाद से ही वो भारतीय टीम (Team India) से बाहर चल रहे हैं, इसी वजह से वो आईपीएल 2023 (IPL 2023) में भी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का हिस्सा नहीं थे और उनकी जगह फ्रेंचाइजी ने डेविड वार्नर (David arner) को टीम का कप्तान बनाया था, लेकिन फ्रेंचाइजी का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा था.

हालांकि अब दिल्ली कैपिटल्स के लिए खुशखबरी आई है. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपनी टीम के अभ्यास मैच से मैदान पर वापसी कर ली है और उनके आईपीएल 2024 में बतौर कप्तान खेलने की पूरी उम्मीद है.

कर्नाटक के अलूर में अभ्यास मैच खेलते दिखे Rishabh Pant

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) कर्नाटक के अलूर में अपनी फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से आयोजित अभ्यास मैच में हिस्सा लेने के बाद आईपीएल के आगामी सीजन में वापसी की राह पर हैं. पंत दिसंबर 2022 में भीषण कार दुर्घटना गंभीर रूप से चोटिल हुए थे. इसके कारण उन्हें लिगामेंट की सर्जरी करानी पड़ी थी.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन (चोट से उबरने की प्रक्रिया) कर रहे हैं और मार्च के आखिरी हफ्ते के आस-पास शुरू होने वाले आईपीएल की शुरुआत से पहले मैच फिटनेस हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. लेफ्ट हैंड के इस बल्लेबाज ने इससे पहले भी एक प्रदर्शनी मैच में हिस्सा लिया था.

एनसीए के सूत्र ने कही ये बात

एनसीए के एक सूत्र ने बेंगलुरु के पास अलूर में ‘इंट्रा-स्क्वाड’ मैच का जिक्र करते हुए कहा,

“मैच मूल रूप से ऋषभ पंत की शारीरिक फिटनेस के आंकलन के लिए था.  वह कुछ समय से नेट सत्र में बल्लेबाजी कर रहे थे और अभ्यास मैच में खेलना इसके अगले चरण की तरह है.”

कोच रिकी पोंटिंग ने कहा आईपीएल 2024 में Rishabh Pant की वापसी है पक्की

इससे पहले इस महीने की शुरुआत में दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि

“ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आईपीएल के आगामी सीजन में वापसी करने को लेकर आश्वस्त हैं. पंत अगर विकेट के पीछे अपनी भूमिका निभाने में सक्षम नहीं हुए तो वह बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं या आगामी आईपीएल में उनका इस्तेमाल ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में हो सकता है.”

रिकी पोंटिंग ने मेलबर्न में एक कार्यक्रम में कहा था कि

“ऋषभ पंत को पूरा भरोसा है कि वह मैच खेलने के लिए फिट होंगे. वह टीम में किस क्षमता में रहेंगे इसे लेकर हम अभी पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं. आपने सोशल-मीडिया पर उनसे जुड़ी चीजें देखी होंगी, वह सक्रिय हैं और अच्छी तरह से चल-दौड़ रहा है.”

उन्होंने आगे कहा,

“हम बस यही उम्मीद कर सकते हैं कि वह खेलने के लिए उपलब्ध रहें. हो सकता है कि वह सभी मैच ना खेलें लेकिन अगर वह 14 लीग मैचों में से 10 मैच भी खेलते हैं तो यह टीम के लिए बोनस की तरह होगा.”

रिकी पोंटिंग ने आगे कहा,

“मैं गारंटी देता हूं कि अगर मैंने अभी उससे खेलने के बारे में पूछा तो  वह कहेगा, मैं हर मैच खेलने के लिए तैयार हूं, मैं हर मैच में कीपिंग और चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए तैयार हूं. हालांकि, हम अभी इस मामले में और इंतजार करना चाहेंगे. वह कमाल का खिलाड़ी है. वह स्पष्ट रूप से हमारा कप्तान है. हमें पिछले साल उसकी कमी बहुत ज्यादा खली थी. आप अगर उसके पिछले 12-13 महीने की यात्रा को देखेंगे तो उसने काफी मेहनत की है. क्रिकेट खेलना तो दूर वह खुद को भाग्यशाली समझता है कि वह जीवित बच गया.”

ALSO READ: Virat Kohli के बेटे ‘Akaay’ को लेकर सोशल मीडिया पर हुई घटिया हरकत, फैंस ने कर दी ऐसी शर्मनाक हरकत