Placeholder canvas

ऋषभ पंत की वजह से शुरू होने से पहले ही खत्म हुआ इन 3 विकेटकीपर बल्लेबाज़ों का करियर

हरिद्वार के 24 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत का नाम हालिया वक़्त में भारत के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज़ों में शुमार किया जाता है. पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ऋषभ पंत ने ही उनकी जगह ली है.

इसके इतर, क्या आप जानते हैं कि पंत के अलावा भी कई ऐसे विकेटकीपर हैं जिनको अगर कुछ मौके दिए जाएं तो वो भी कमाल दिखा सकते हैं. लेकिन पंत की लगातार शानदार फ़ॉर्म के चलते इनका करियर छोटी सी उम्र में ही खत्म होने की कगार पर है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ऐसे 3 भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ों के बारे में जिनको ऋषभ पंत के होते हुए टीम में मौका नहीं मिल पा रहा है.

केएस भरत

KS BHARAT

आँध्र प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज़ श्रीकर भरत ने अभी तक फ़र्स्ट-क्लास क्रिकेट में काफ़ी बेहतरीन क्रिकेट खेली है. इस दौरान उन्होेंने 69 मैचों में 37.58 के बल्लेबाज़ी औसत से कुल 3000 से भी ज़्यादा रन बनाए हैं. फ़र्स्ट-क्लास क्रिकेट में उनके बल्ले से 8 शतक और 20 अर्धशतक निकले हैं.

अपनी शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए वो एक तिहरा शतक भी लगा चुके हैं. आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने उन्हें अपने साथ जोड़ा था. घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में भी जगह दी गई थी. लेकिन ऋषभ पंत की वजह से उन्हें अभी तक खेलने का ज़्यादा कोई मौका मिला ही नहीं है.

ईशान किशन

ishan kishan

झारखंड के 23 वर्षीय युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ईशान किशन ने लगभग हर साल ही आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है. आईपीएल 2020 की ही बात करें तो उन्होंने 14 मैचों में 57 रन प्रति मैच के शानदार बल्लेबाज़ी औसत से कुल 516 रन बनाए थे. इसी तरह का प्रदर्शन उन्होंने आईपीएल 2021 में भी जारी रखा था.

ALSO READ:IND vs SA: शार्दुल ठाकुर की वो तेज गेंद जो बल्लेबाज को मैदान पर सुला सकती थी, छाती पर जा लगी गेंद, देखें वीडियो

बीते साल अक्टूबर में खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए उन्हें भारतीय टीम में भी जगह दी गई थी. लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि इतने शानदार प्रदर्शन के बावजूद मुख्य टीम में पंत की मौजूदगी उन्हें भारतीय टीम के लिए लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से दूर रख रही है.

संजू सैमसन

संजू सैमसन

त्रिवेंद्रम के 27 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ संजू सैमसन आईपीएल 2013 से इस लीग का हिस्सा हैं. तब से अब तक उन्होंने अपने प्रदर्शन से ये कई बार साबित किया है कि वो एक टैलेंटेड विकेटकीपर-बल्लेबाज़ हैं. अभी तक आईपीएल में उनके नाम कुल 3 शतक हैं.

ALSO READ: शादी से पहले हिंदू लड़की से प्यार करते थे इरफ़ान पठान, इस कारण टूटा 10 साल पुराना रिश्ता

लेकिन जिस तरह से पंत की शानदार फ़ॉर्म अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चल रही है उसे देख कर ये साफ़ तौर पर कहा जा सकता है आने वाले कुछ समय में संजू सैमसन को भी टीम में जगह मिलना बेहद मुश्किल है. सैमसन अब तक भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय पर कुल 10 टी20 मैच और 1 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. लेकिन अभी तक वो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज़्यादा बेहतर नहीं कर पाए हैं.