पंत

भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर खेला जा रहा है. इस मैच में पंत के एक कैच से काफी विवाद बढ़ गया है. भारतीय टीम अपने नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली के बिना इस मैच में खेल रही है. कोहली की गैरमौजूदगी में बैंगलोर के 29 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ केएल राहुल टीम की कमान संभाल रहे हैं.

मैच की बात करें तो फ़िलहाल मैच काफ़ी रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका है. दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहले ही सत्र में शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट चटकाए और मेजबान टीम के बल्लेबाज़ी क्रम को पूरी तरह हिला कर रख दिया था. लेकिन दूसरे दिन एक वाक़या ऐसा भी गुज़रा जिसके बाद युवा भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं.

लंच से पहले गिरे रैसी वैन डर डुसेन के विकेट पर उठ रहे सवाल

pant

दरअसल, वाक़या उस वक़्त का है जब भारतीय तेज़ गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर लंच से पहले शुरुआती सेशन का आखिरी ओवर डाल रहे थे. इस दौरान सेशन की आखिरी गेंद पर शार्दुल ने प्रोटियास बल्लेबाज़ रैसी वैन डर डुसेन का विकेट भी चटकाया. लेकिन वैन डर डुसेन के विकेट को लेकर सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्या वो वाक़ई में आउट थे.

44वें ओवर की चौथी गेंद पर शार्दुल ने एक छोटी गेंद फ़ेंकी जो काफ़ी तेज़ी से आई और दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ उससे बचाव करते हुए दिखे. लेकिन गेंद रैसी के बल्ले का किनारा लेकर कमर पर लगने के बाद उछल गई जिसे लपकने के लिए भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आगे की ओर छलांग भरी डाइव लगाते हुए कैच पकड़ लिया.

वीडियो वायरल होने के बाद पंत की खेल भावना पर उठ रहे सवाल

71f138bb pant catch today

हालांकि, रिप्ले के दौरान ये भी देखा जा सकता था ऋषभ पंत का लिया हुआ कैच ज़्यादा क्लीन नज़र नहीं आ रहा था. रिप्ले को देख कर पहली बार या हर बार यही लग रहा था कि गेंद ने पंत के हाथों में पहुंचने से पहले घास को टच किया है.

सवाल ये भी उठ रहा है कि ऋषभ पंत चाहते तो वो शायद इस कैच के लिए अपील नहीं करते क्योंकि कहीं न कहीं उन्हें ये मालूम होगा ही कि गेंद उनके ग्लव्स में आने से पहले ज़मीन पर लग चुकी थी.

ALSO READ: IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम में चयन के बावजूद भी नहीं खेलना चाहते थे विराट कोहली

इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है और सवाल पंत की खेल भावना पर भी उठ रहे हैं. वहीं अगर मैच की बात करें तो दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ़्रीकी टीम पहली पारी में 27 रन की बढ़त के साथ 229 रन पर ऑल आउट हो चुकी थी और अपनी दूसरी पारी में भारतीय टीम ने भी 2 विकेट खो कर 85 रन बना लिए हैं.

ऋषभ पंत के कैच का वीडियो…..

कमेंटेटर्स ने अंपायर के इस फैसले पर किये सवाल

मगर मुकाबले में कमेंट्री कर रहे कमेंटेटर्स ने अंपायर के इस फैसले पर कई सवाल भी उठाए। इस पर भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने पूछा कि अगर बल्लेबाज को नॉट आउट होने का संदेह था तो वे मैदान में क्यों नहीं रुके। उन्हें इस बारे में अंपायर से बातचीत करनी चाहिए थी।

ALSO READ: IPL 2022: KL Rahul नहीं ये दो खिलाड़ी हो सकते हैं लखनऊ फ्रेंचाइजी के कप्तान