Placeholder canvas

IPL 2022: KL Rahul नहीं ये दो खिलाड़ी हो सकते हैं लखनऊ फ्रेंचाइजी के कप्तान

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 15वें सीजन के लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में मेगा आक्शन होना है। इससे पहले मौजूदा 8 टीमों ने अपने खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है, जबकि दो नई टीम अहमदाबाद और लखनऊ को अपने पत्ते खोलने हैं। अहमदाबाद की टीम के मालिकाना हक वाली कंपनी पर बेटिंग कंपनी के साथ जुड़े होने के आरोप लगे थे, लेकिन अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनको हरी झंडी दे दी है।

इतना ही नहीं, अहमदाबाद और लखनऊ की टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजकों की तरफ से लेटर आफ इंटेंट दे दिया गया है। कुछ दिनों में ये अपने तीन-तीन खिलाड़ियों की लिस्ट बीसीसीआइ को सौंप देंगी। इस तरह लखनऊ और अहमदाबाद की टीम जल्द अपने तीन-तीन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करेगी, जिसमें ज्यादा से ज्याद दो भारतीय और मैक्सिमम एक ही विदेशी खिलाड़ी हो सकता है।

लखनऊ के लिए खेलेंगे राहुल

kl rahul

खबरों में काफी समय से बताया जा रहा है कि KL Rahul लखनऊ की टीम के कप्तान बने वाले हैं और वह इसके प्रबल दावेदार हैं। पिछले तीन सीज़न से पंजाब किंग्स के लिए ढेरों रन बनाने वाले KL Rahul अब लखनऊ की टीम की कमान सम्हाल सकते है। रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल और फ्रेंचाइज़ी के बीच बातचीत चल रही है। लखनऊ फ्रेंचाइजी राहुल को रिटेन पॉलिसी के तहत अपनी टीम में शामिल कर सकती है। राहुल ने खुद ही पंजाब किंग्स से अलग होने का फैसला लिया है। 

लेकिन सिर्फ यही नहीं, राहुल के अलावा कुछ और विकल्प भी है जो लखनऊ की फ्रेंचाइजी के कप्तान बनाए जा सकते हैं। नजर डालेंगे ऐसे दो खिलाड़ियों पर। 

डेविड वार्नर

David-Warner

सनराइजर्स हैदराबाद डेविड वॉर्नर को अपनी टीम से विदा कर चुकी है और अब कंगारू बल्लेबाज ऑक्शन पूल में उतरने के लिए तैयरा है। ऐसे में लखनऊ की टीम के पास कप्तानी की जिम्मेदारी देने के लिए एक और विकल्प है। वॉर्नर ने अब तक आईपीएल में 41.59 की औसत और करीब 140 की स्ट्राइक रेट से 5449 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं। IPL 2021 में हैदराबाद टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा जिसका खामियाजा वॉर्नर को भुगतना पड़ा। पहले उन्हें कप्तानी से हटाया गया फिर लगातार प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया। अब ऑस्ट्रेलियाई स्टार नई शुरुआत करना चाहते हैं। वॉर्नर की कप्तानी में ही हैदराबाद ने 2016 में पहली बार IPL का खिताब जीता था। 

ALSO READ: इन 2 मैच विनर खिलाड़ियों के साथ भारतीय टीम चयनकर्ता कर रहे पक्षपात, बार-बार किया जा रहा नजरअंदाज

श्रेयस अय्यर

iyer-ipl

श्रेयस अय्यर अगले साल किसी और टीम की तरफ से खेलते हुए नजर आ सकते हैं क्योंकि वो टीम को लीड करना जानते हैं। ऐसे में लखनऊ के पास कप्तान के रूप में वह एक अच्छे विकल्प है। अय्यर ने साल 2020 में अपनी कप्तानी में दिल्ली टीम को पहली बार IPL फाइनल में पहुंचाया था। श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स की टीम को काफी सफलता मिली है। दिल्ली की टीम 2020 के अलावा कभी आईपीएल फाइनल तक नहीं पहुंची। इस टीम को फाइनल तक ले जाने वाले कप्तान श्रेयस अय्यर ही थे। हालांकि 2021 की शुरुआत में अय्यर को चोट लग गई और उन्हें दिल्ली की कप्तानी से हटा दिया गया। अय्यर की कप्तानी के अलावा कभी भी किसी सीजन में आजतक दिल्ली फाइनल तक नहीं पहुंची थी। 

ALSO READ: IPL 2022: इन 4 खिलाड़ियों को रिलीज कर इनकी फ्रेंचाइजी ने कर दी है भारी गलती, अब वापस खरीदने में खर्च कर देंगी सारा पर्स