Placeholder canvas

Ravindra Jadeja ने खत्म कर दिया टीम इंडिया के मिस्ट्री स्पिनर का करियर, मजबूरी में लेना पड़ा संन्यास, 1 मैच में चटका चुका 10 विकेट

इस वक्त भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारी चल रही है. वही आईपीएल 2023 भी खत्म हुआ जिसमें टीम इंडिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार तरीके से वापसी की है और उनकी इस शानदार वापसी से टीम इंडिया के कई खिलाड़ी के ऊपर खतरा मंडराने लगा है जिनकी जगह अब टीम इंडिया में पक्की होना मुश्किल नजर आ रही है.

ऐसे में आज हम एक ऐसे खिलाड़ी की चर्चा करने जा रहे हैं जिनका करियर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की वजह से खत्म हो गया और बाद में उन्हें संन्यास का ऐलान करना पड़ा था.

इस खिलाड़ी के ऊपर मंडराया खतरा

हम टीम इंडिया के जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा है जब रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की टीम इंडिया में एंट्री हुई तो इसी के साथ प्रज्ञान ओझा का करियर धीरे-धीरे खत्म हो गया. एक समय था जब रविचंद्रन अश्विन के साथ प्रज्ञान ओझा की जोड़ी सुपरहिट मानी जाती थी पर जडेजा के आने से टीम इंडिया का पूरा खेल बदल गया.

धीरे-धीरे गुमनाम हो गया यह खिलाड़ी

आपको बता दें कि 14 नवंबर 2013 को प्रज्ञान ओझा ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. दरअसल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में लगातार रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को मौका दिए जाने लगे क्योंकि वह कमाल भी कर रहे थे. इस वजह से भी दोबारा कभी प्रज्ञान ओझा की तरफ पलट कर नहीं देखा गया.

प्रज्ञान ओझा ने टीम इंडिया में कमाल करने के बाद आईपीएल में भी तहलका मचाया. इसके बाद धीरे-धीरे वह गुमनाम होते गए और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) जैसे खिलाड़ी की हर तरफ चर्चा होने लगी.

गेंदबाजी से रच चुके हैं इतिहास

अगर प्रज्ञान ओझा की बात करें तो इस खिलाड़ी ने टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. जब सचिन तेंदुलकर का यह आखरी टेस्ट मुकाबला था उस वक्त नवंबर 2013 को प्रज्ञान ओझा ने कैरेबियाई बल्लेबाजों पर अपना कहर बरसाया. अभी तक इस खिलाड़ी के करियर पर एक नजर डाले तो 24 टेस्ट मैचों में 113 विकेट अपने नाम किए हैं. वही 18 वनडे मैचों में 21 विकेट उनके नाम दर्ज है.

ALSO READ:आईपीएल 2023 में सुपर फ्लॉप रहे दिनेश कार्तिक की चमकी किस्मत, WTC फाइनल के लिए लंदन से आया बुलावा