INDIAN RAILWAYS

Indian Railways: इंडियन रेल (Indian Railways) दुनिया में नेटवर्क के मामले में चौथे स्थान पर है। करोड़ों लोग रोज भारत में रेल का सफर तय करते हैं। यह सबसे सस्ता और अच्छा यात्रा का विकल्प है। ऐसे में हर दिन लगभग 4 करोड़ लोग इंडियन रेलवे का सफर करते हैं। भारतीय रेल  पूरे इंडिया में अपना नेटवर्क फैला चुका है।

जम्मू कश्मीर से लेकर देश के हर राज्य में रेलवे अपना नेटवर्क पसार चुका है। लोग कहीं भी जाने के लिए ट्रेन की सुविधा लेते हैं। ट्रेन का सफर बहुत आरामदायक होता है। हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे जहां पर सिर्फ एक ही रेलवे स्टेशन है।

इस राज्य में है सिर्फ एक रेलवे स्टेशन

भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां सिर्फ एक रेलवे स्टेशन है। इसका नाम ‘बइराबी रेलवे स्टेशन’ (Bairabi Railway Station) है। इसका कोड BHRB है।

दूसरा स्टेशन बनाने के लिए चल रहा प्लान

बता दें कि मिजोरम (Mizoram) घने जंगलों और पहाड़ियों वाला स्टेट है, जिसके चलते वहां पर पटरियां बिछाने में बहुत दिक्कतें आ रही हैं, लेकिन अब इंडियन रेलवे इस राज्य में भी विस्तार करने के लिए काम कर रही है। यहां पटरिया खत्म हो जाती है। इस स्टेशन पर चार ट्रैक और तीन प्लेटफार्म हैं।

‘बइराबी रेलवे स्टेशन’ (Bairabi Railway Station) पर हैं तीन प्लेटफॉर्म

बता दें कि ‘बइराबी रेलवे स्टेशन’ (Bairabi Railway Station) पर सिर्फ तीन प्लेटफार्म है। एक रेल अधिकारी ने बताया कि 2016 में करियर डेवलपमेंट कर इसका विस्तारिकरण किया गया।

इंडियन रेल से हर तपके के लोग सफर करते हैं। वहीं रेल नेटवर्क के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर है, तो एशिया में पहले पायदान पर है।

आप यह जानकर आश्चर्य में पड़ जाएंगे कि मिजोरम राज्य का बइराबी रेलवे स्टेशन पर इंडियन रेलवे की यात्रा पर विराम लग जाता है। यहां न सिर्फ यात्रियों की बल्कि सामानों की भी ढुलाई होती है।

ALSO READ: PF Balance Check: पीएफ खाते में अब तक कितना जमा हो चुका है पैसा, इस आसान तरीके से करें चंद मिनटों में चेक, मिलेगी सारी डिटेल

Published on May 31, 2023 8:31 pm