RAVI BISHNOI POST MATCH IND VS AUS

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) आज ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम मैच आज खेलने उतरी है. भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव (Indian Captain Suryakumar Yadav) ने आज भी टॉस गंवा दिया और उन्हें न चाहते हुए भी एक बार फिर पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरना पड़ा.

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया के सामने निर्धारित 20 ओवरों में 161 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे ऑस्ट्रेलिया टीम हासिल करने में असफल रही और भारत ने 6 रनों से ये मैच जीतकर सीरीज 4-1 से अपने नाम किया.

भारतीय गेंदबाजों ने की शानदार गेंदबाजी

भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो उप कप्तान श्रेयस अय्यर की शानदार अर्द्धशतकीय पारी और उसके बाद जितेश शर्मा एवं अक्षर पटेल की विस्फोटक पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाया, जिसका बचाव भारतीय गेंदबाजो ने बखूबी किया.

भारत द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत उतनी खास नही रही. ओपनर बल्लेबाज जोस फिलिप्स सिर्फ 4 रन बनाकर मुकेश कुमार का शिकार बने. इसके बाद भारत के लिए खतरा साबित हो रहे ट्रेविस हेड को आज फिर रवि बिश्नोई ने 28 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

ऑस्ट्रेलिया अभी इस सदमे से उभर भी नहीं पाई थी कि उन्होंने आरोन हार्डी को भी पवेलियन भेज दिया. हालांकि इसके बाद आए नये बल्लेबाज टिम डेविड ने बेन मैकडेर्मोट के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को संभाला और दोनों ही बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी की और इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने टिम डेविड की गिल्लियां बिखेर कर तोड़ी.

इसके बाद आवेश खान ने 18वें ओवर में 15 रन लुटाकर मैच ऑस्ट्रेलिया के पाले में डाल दिया, लेकिन मुकेश कुमार ने 19वें ओवर में फिर वापसी की बाकी बचा का काम अर्शदीप सिंह ने किया. उन्होंने 10 रनों का बचाव करते हुए सिर्फ 3 रन दिया और मैथ्यू वेड का महत्वपूर्ण विकेट लेकर भारत को 6 रनों से जीत दिला दी.

रवि बिश्नोई ने इन्हें दिया जीत का श्रेय

सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय टीम के लेग स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड से नवाजा गया. बता दें कि रवि बिश्नोई ने 5 मैच खेलते हुए 9 विकेट झटके. इस अवॉर्ड के बाद रवि बिश्नोई ने कहा,

‘पहले मैच में मैंने गेंदबाजी नहीं की. मैंने सिर्फ अपने एक्सेक्यूशन पर फोकस किया. मेरी योजना सरल है – स्टंप-टू-स्टंप गेंदबाजी करना.’

साउथ अफ्रीका सीरीज पर रवि बिश्नोई ने कहा,

‘वहां अलग विकेट है, अलग तरह की चुनौती है, जितनी जल्दी हो सके परिस्थितियां अपनाने की कोशिश करूंगा.’

ALSO READ: IND vs AUS: 4-1 से सीरीज जीतने के बाद भी सूर्यकुमार यादव को खली इस खिलाड़ी की कमी, कहा “अगर वो होता तो…