rahul dravid ishan kishan
राहुल द्रविड़ और ईशान किशन

Rahul Dravid: भारतीय टीम (Team India) इस समय इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को हार का सामना करना पड़ा, तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच को भारत ने आसानी से जीतकर अपने नाम किया. इस दौरान भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने प्रेस कांफ्रेंस में एक ऐसी बात कह दी, जिसके बाद से बवाल खड़ा हो गया है.

दरअसल एक समय टीम इंडिया का नियमित हिस्सा माने जा रहे ईशान किशन (Ishan Kishan) को भारतीय टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है और अब भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने बताया है कि क्यों उन्हें लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है.

Rahul Dravid ने बताया ईशान किशन को टीम इंडिया से ड्राप करने की वजह

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने ईशान किशन को लेकर बड़ी बात कह दी. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल द्रविड़ ने कहा कि विकेटकीपर ईशान किशन को राष्ट्रीय टीम में चयन के विचार के लिए किसी प्रकार का क्रिकेट खेलना शुरू करना होगा.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि

हर किसी के लिए वापसी का एक तय रास्ता है. मैं किशन मुद्दे पर उस बारे में ज्यादा बात नहीं करना चाहता. मैंने जितना हो सके उसे समझाने की कोशिश की है. मुद्दा यह है कि उसने खुद ‘ब्रेक’ का अनुरोध किया था, हम उसे ‘ब्रेक’ देकर खुश हैं. जब भी वह तैयार हों, मैंने यह नहीं कहा कि उसे घरेलू क्रिकेट खेलना है, मैंने कहा कि जब भी वह तैयार हैं, उसे कुछ क्रिकेट खेलना होगा और वापस आना होगा. यह उसे तय करना है कि वह कब खेलना शुरू करेगा. हम उसे कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं.”

नवंबर से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं ईशान किशन

ईशान किशन को लेकर कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के कथन से साफ है कि जब तक वो कुछ घरेलू मैच नहीं खेलते तब तक उन्हें भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा.

बता दें कि कुछ ही समय पहले तक सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के नियमित सदस्य ईशान व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे के बीच में ब्रेक मांगने के बाद से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं. वह भारत के लिए पिछली बार नवंबर में खेले थे, वह मौजूदा रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए अभी नहीं खेल रहे हैं.

कोच राहुल द्रविड़ की मानें तो जब तक ईशान किशन भारत के लिए कुछ घरेलू मैच नहीं खेलते तब तक उनकी फिटनेस को प्रमाणित नहीं किया जा सकता है और न ही उन्हें टीम इंडिया में मौका मिलेगा.

स्पिन पिच मांगने के आरोप पर भी दी Rahul Dravid ने सफाई

वहीं भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ स्पिन ट्रैक की मांग पर भी अपनी सफाई दी. राहुल द्रविड़ ने कहा कि

“क्यूरेटर पिच तैयार करते हैं. हम ‘रैंक टर्नर’ नहीं मांगते, जाहिर तौर पर भारत में पिचों पर गेंद टर्न लेगी, लेकिन गेंद कितना टर्न लेगी, मैं विशेषज्ञ नहीं हूं.”

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक खेले गये दोनों ही पिच पर गेंद टर्न लेते हुए दिखी, पहले में तो भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन दूसरे मैच में भारतीय टीम ने गजब की वापसी की और मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर किया. इस दौरान स्पिन ट्रैक पर भी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का भारत की जीत में अहम रोल रहा. इस जीत के बाद ही भारतीय कोच ने प्रेस कांफ्रेंस में ये बातें की.

ALSO READ: MS DHONI ने किया खुलासा, बताया क्यों BCCI से मांगी नंबर 7 की जर्सी, बेहद भावुक करने वाली है वजह