PM-Kisan Samman Nidhi:किसानों को सरकार के तरफ से मिलने वाली है खुशखबरी, इस तारीख को खाते में आएंगे 14वीं किस्त के पैसे

PM-Kisan Samman Nidhi:किसानों के लिए बेमौसम की बारिश आफत बनी हुई है। जिसकी वजह से गन्ने की रोपाई में भी बाधा उत्पन्न हो रही है। वहीं बारिश से कुछ खेतों में पानी भरने से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं बेमौसम बारिश किसानों के अरमान को तोड़ चुकी है। इस बेमौसम बारिश से किसानों को बहुत ही नुकसान पहुंचा है। वहीं केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए कुछ कदम उठाए हैं।

PM-Kisan Samman Nidhi योजना के तहत मिलेंगे 2000 रुपए

किसानों को पीएम सम्मान निधि(PM-Kisan Samman Nidhi) के अंतर्गत 2000 रुपए मिलेंगे। यानी कि 14वीं किश्त जल्दी ही उनके खाते में पहुंच जाएगा। सरकार ने इस राशि को भेजने के लिए ऑफिशियली ऐलान नहीं किया है। लेकिन यह कहा जा रहा कि 10 जून तक पैसे खाते में आ जाएंगे। अगर सरकार ने ऐसा कर दिया तो प्रदेश किसानों के लिए वरदान साबित होगा। किसानों बड़ी राहत मिलेगी।

इस तरह उठाएं लाभ पीएम किसान सम्मान का लाभ

किसान सम्मान निधि 2000 रुपए की किसानों को तेरह किस्तों का लाभ मिल चुका है और इसका किसान बहुत बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

इस योजना का लाभ लगभग 13 करोड़ किसानों को मिलेगा

बता दें कि किसान सम्मान नीधि की अगली के जून में आने की उम्मीद है। 2 हजार की चार किश्ते डाली जाती हैं। इस तरह 6000 किसानों के खाते जाते हैं। सरकार इस योजना के अंतर्गत ₹2000 की 3 किस्तों में ₹6000 डालती हैं।

4 महीने के बाद ₹2000 की किस्त खाते में डाली जाती है। लेकिन अगर आप भी चौदहवीं किश्त प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ जरूरी काम करना पड़ेगा। वरना आप इससे वंचित रह जाएंगे।

 पीएम समान किसान निधि योजना का लाभ लेने के लिए करने होंगे ये काम

अगर आपको केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ चाहिए तो आपको इसके लिए ईकेवाईसी करवाना पड़ेगा। उसके बाद आपके खाते में पैसा आएगा।

अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका पैसा रुक जाएगा आप जन सुविधा केंद्र पर जाकर यह काम जल्द से जल्द करवा लें।

ये भी पढ़ें-‘मुझे माफ करना विराट कोहली सर’ वायरल ट्वीट पर नवीन उल हक़ ने तोड़ी चुप्पी और फैंस को दी खुली चेतावनी