PAK vs BAN MATCH REPORTS

बाबर आज़म की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम ने बांग्लादेश को हराकर आईसीसी विश्व 2023 में अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं। लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान को सेमीफ़ाइनल में खेलने के लिए अपने दो पड़ोसी देशों, भारत और अफ़गानिस्तान की टीम के भरोसे रहना होगा। टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदों को एक बेहद बारीक धागे से बाँधे रखने के लिए बांग्लादेश को हराना बेहद ज़रूरी था।

7 विकेट से जीत दर्ज कर पाकिस्तान अब अंक तालिका में अफ़गानिस्तान से एक पायदान ऊपर पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान 6-6 अंक हैं, लेकिन इस बीच ध्यान देने लायक बात ये भी है कि पाकिस्तान का नेट रन रेट अफ़गानिस्तान से बेहतर है।

भारत पर टिकी पाकिस्तान की उम्मीदें  

टूर्नामेटं में पाकिस्तान के अभी 2 मैच बचे हैं, इसके अलावा अफ़गानिस्तान के हिस्से में कुल 3 मैच बचे हैं। पाकिस्तान को अपने बचे हुए दो मैचों में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड को हाराना होगा। लेकिन इतने से ही पाकिस्तान का काम नहीं बनने वाला, क्योंकि इसके लिए उसे भारत के बचे हुए मैचों में भारतीय टीम की जीत की दुआ करनी होगी।

अगर भारतीय टीम अगले मैच में श्रीलंका को पटखनी दे देती है कुसल मेंडिस की कप्तानी वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, इसके बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफ़ाइनल की दौड़ में चुनौती हो जाएगी।

अफ़गानिस्तान के साथ फ़ंस सकता है नेट रन रेट का पेंच

दूसरी तरफ़ भारत की जीत के अलावा पाकिस्तान को अफ़गानिस्तान की हार के लिए भी दुआ करनी होगी कि वो अपने बचे मैचों में हार जाए। लेकिन अगर अफ़गानिस्तान अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज करती है, तो ये पाकिस्तान का सफ़र पहले ही खत्म कर देगा।

गौरतलब है कि अफ़गानिस्तान को अपने बचे हुए तीन मैच, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ खेलने हैं। इस दौरान अगर अफ़गानिस्तान 3 में से 2 मैच जीत जाती हैं और पाकिस्तान भी अरने बचे हुए दो मैच जीत जाती है तो फ़ैसला नेट रन रेट से किया जाएगा।

ALSO READ: न्यूजीलैंड की हार से पाकिस्तान को हुआ फायदा तो भारतीय टीम को हुआ बड़ा नुकसान, अफ्रीका ने 190 रनों से दिया मात