ICC T20 WORLD CUP 2024 ALL TEAMS

क्रिकेट की दुनिया में सबकी नज़रें भारत की मेजबानी में खेले जा रहे विश्व कप 2023 पर हैं। ये  टूर्नामेंट अपने आखिरी तीन हफ़्तों में प्रवेश कर चुका है। इस दौरान मेजबान टीम भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार 7 जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

लेकिन इसी बीच क्रिकेट फैंस के लिए अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। बता दें कि टूर्नामेंट के लिए दो ऐसी टीमें क्वालीफ़ाई कर चुकी है जिनका नाम विश्व क्रिकेट ने विश्व कप के हवाले से शायद ही कभी सुना हो।

इन दो टीमों ने किया टी20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालीफाई

यहाँ हम बात कर रहे हैं नेपाल और ओमान की टीमों के बारे में, दोनों ही टीमों ने एशिया क्वालीफ़ायर के फ़ाइनल में जगह बनाते ही अगले साल के आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में जगह बना ली है। ओमान ने अपने सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में बहरीन को 10 विकेट से हरा कर फ़ाइनल में जगह बनाई तो वहीं नेपाल ने यूएई को मात देकर अपना रास्ता पक्का किया।

टी20 विश्व कप के 9वें संस्करण के लिए अभी तक कुल 18 टीमें जगह बना चुकी हैं। इसके बाद अब आखिरी 2 स्पॉट्स का फ़ैसला इस महीने के आखिर में खेले जाने वाले अफ़्रीका क्वालीफायर्स से होगा।

9 साल के इंतज़ार के बाद टी20 विश्व कप खेलेगी नेपाल की टीम

टी20 विश्व कप  में नेपाल ने आखिरी बार अब से लगभग 9 साल पहले 2014 में जगह बनाई थी। इसके बाद से वो अब तक टी20 विश्व कप में नहीं खेल सके थे। एशिया क्वालीफ़ायर के सेमीफ़ाइनल की बात करें नेपाल ने पहले गेंदबाज़ी करते हुए यूएई को 9 विकेट के नुक़सान पर 134 रन के स्कोर पर ही रोक दिया। पूर्व कप्तान संदीप लमिछाने ने 2 विकेट तो वहीं स्पिनर कुशल मल्ला ने भी 3 विकेट अपने नाम किए।

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल ने 2 विकेट खो कर 17.1 ओवर में आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत दर्ज की।

दूसरी ओर बात करें ओमान की तो उन्होंने तीसरी बार आईसीसी टी20 विश्व कप में जगह बनाई है, गौरतलब है कि आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में टीमों की संख्या इस बार सबसे ज़्यादा होगी।

ALSO READ: 34 मुकाबलों बाद हो गया साफ, पाकिस्तान-न्यूजीलैंड नहीं बल्कि इस टीम से सेमीफाइनल में होगी टीम इंडिया की भिड़ंत