TEAM INDIA WORLD CUP 2023 BCCI

वनडे विश्व कप 2023 में लगातार 7 मुकाबलों में जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया के हौंसले बुलंद हैं। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। फिलहाल भारतीय टीम 14 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम 12 अंको के साथ प्वॉइंट्ल टेबल में दूसरे स्थान पर है।

प्वॉइंट्स टेबल का हाल

वनडे विश्व कप 2023 के 34 मुकाबलों के बाद सेमीफाइनल की तस्वीर अब साफ होने लगी है। टीम इंडिया नॉकआउट मैच के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है। भारत ने 2 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ 302 रनों की ऐतिहासिक जीत के साथ सेमीफाइनल में एंट्री की।

प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। कंगारुओं के खाते में 8 अंक हैं। लड़ाई चौथे स्थान के लिए तगड़ी है। दरअसल, इस पोजीशन पर फिलहाल न्यूजीलैंड का कब्जा है। लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीम इस पर कब्जा जमाने के लिए जद्दोजहद कर रही हैं।

अफगानिस्तान टीम दे रही टक्कर

बता दें कि वनडे विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान टीम का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। 7 मैचों में टीम ने 4 मुकाबले अपने नाम किए हैं। फिलहाल उसके खाते में 8 अंक हैं और नेट रनरेट पाकिस्तान से अच्छा है। अंक तालिका में अफगानिस्तान की टीम 5वें स्थान पर है।

वहीं, बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम छठवें स्थान पर है। पाकिस्तान के खाते में सिर्फ 6 अंक हैं और टीम का नेट रनरेट भी माइनस में है। अफगानिस्तान की टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को हराकर सभी को प्रभावित किया है।

माना जा रहा है कि अफगानिस्तान की टीम अपने दोनों आगामी मैचों में जीत दर्ज करती है तो टीम सीधे ही सेमीफाइनल के लिए प्रवेश कर सकती है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ हर हाल में बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी।

भारत और अफगानिस्तान के बीच हो सकता है सेमीफाइनल

गौरतलब है कि अगर अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में एंट्री कर लेती है तो टीम इंडिया से उसका सामना सेमीफाइनल में होगा। नियमों के अनुसार, प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम चौथे नंबर की टीम से नॉकआउट मैच में भिड़ती है।

ये मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर को होगा।

ALSO READ: सिर्फ विश्व कप 2023 ही नहीं बल्कि इन द्विपक्षीय सीरीज से भी बाहर हुए हार्दिक पांड्या, अब इस टीम के खिलाफ होगी भारतीय टीम में वापसी