Nathan-Lyon
Nathan-Lyon

ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लियोन ने दुनिया के तीन बेस्ट खिलाड़ियों के नाम बताए, जिनके खिलाफ उन्होंने क्रिकेट खेला. तीन बेस्ट खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने दो भारतीय शामिल किए. लियोन दुनिया के उन स्पिनर्स में शुमार हैं, जिन्होंने टेस्ट में 500 विकेट लेने का आंकड़ा पार कर लिया है. लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए मुख्यत: टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं.

इन 3 खिलाड़ियों को नाथन लियोन ने माना बेस्ट

वहीं लियोन के बताए गए तीन बेस्ट प्लेयर्स की बात करें तो उन्होंने पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स और भारतीय टीम के मौजूदा बल्लेबाज़ विराट कोहली का नाम लिया. लियोन ने पहले कहा कि तीन ऐसे बेस्ट प्लेयर्स को चुनना जिनके खिलाफ मैंने खेला है, बहुत मुश्किल है.

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने कहा,

“मैंने खेल के कुछ महान खिलाड़ियों के खिलाफ खेला है. मेरे दिए हुए टॉप-3 विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और एबी डिविलियर्स होंगे.”

2011 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले नाथन लियोन ने सचिन और डिविलियर्स के खिलाफ कुछ वक़्त तक क्रिकेट खेला है, लेकिन कोहली के खिलाफ वो अभी भी खेल रहे हैं. लियोन इन दिनों पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज़ खेल रहे हैं. सीरीज़ के दो टेस्ट हो चुके हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत अपने नाम की है. पहले टेस्ट में लियोन ने 5 और दूसरे में 4 विकेट झटके थे.

नाथन लियोन के आंकड़े हैं शानदार

2011 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले नाथन लियोन ने अब तक अपने करियर में 124 टेस्ट, 29 वनडे और 2 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल लिए हैं. टेस्ट की 232 पारियों में बॉलिंग करते हुए ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने 30.92 की औसत से 505 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. इस दौरान उनका मैच बेस्ट 13/154 का रहा है.

इसके अलावा वनडे की 29 पारियों में बॉलिंग करते हुए लियोन ने 46.00 की औसत से 29 विकेट अपने नाम किए हैं, जिसमें उनका बेस्ट 4/44 का रहा है. वहीं टी20 इंटरनेशनल की 2 पारियों में उन्होंने 1 विकेट चटकाया है.

ALSO READ: अजिंक्य रहाणे पर चयनकर्ताओं ने फिर जताया भरोसा, 2 मैचों के लिए सौंपी टीम की कमान, इस टीम के खिलाफ करेंगे मैदान पर वापसी