Placeholder canvas

Mustard oil update: 40 रुपये सस्ता हुआ सरसों तेल, जल्दी खरीदें फिर बढ़ने वाली है कीमत, जानिए क्या है नया दाम

पेट्रोल डीजल हो या घर में प्रयोग आने वाले खाद्य पदार्थ सबकी कीमतों में उतार चढ़ाव तो लगे ही रहते हैं। लेकिन इसी बीच सरसो तेल व अन्य तेलों के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है। सरसों तेल की कीमत में कुछ गिरावट दर्ज की गई। नई कीमत के अनुसार सरसों तेल 160-170 रुपये प्रति किलो के बीच बेचा जा रहा है। ग्राहकों के पास खरीदारी करने का यह अच्छा मौका है।

30-40 रूपये कम हुई कीमत

Mustard oil price

सामान्य कारोबार के बीच सोयाबीन तेल, सीपीओ, पामोलीन सहित बाकी सभी तेल-तिलहनों के भाव पूर्वस्तर पर बंद हुए। उच्चतम स्तर से सरसों तेल की कीमत करीब 30-40 रुपये कम है।

बाजार सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र के धुरिया में प्लांट वाले सोयाबीन दाना 6,625-6,650 रुपये क्विन्टल की कीमत पर खरीद रहे हैं। इससे सोयाबीन दाना एवं लूज के भाव में सुधार आया।

ALSO READ: Gold price update: चुनाव से पहले ही धड़ाम हुआ सोना, आल टाइम हाई से 8285 रुपये सस्ता मिल रहा है सोना, जानिए नई कीमत

सरकार ने नहीं उठाया कोई कदम तो फिर महंगी होगी तेल की कीमतें

Mustard Oil Price

मिल वालों को सोयाबीन का कारोबार बेपड़ता बैठता है और बाजार में भाव पेराई की लागत से कहीं सस्ता होने से मिलों को पेराई के बाद तेल सस्ते में बेचने को बाध्य होना पड़ता है। यानी मिल वालों, संयंत्रों, आयातकों सभी को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जिससे धीरे धीरे ये भाव आम आदमी को भी नुकसान दे सकता है कॉरॉना काल में साथ ही सदियों के सीज़न शुरू होने से इन खाद्य पदार्थों के दामों में गिरावट देखने को मिली है।

खाद्य तेल जरुरतों के लिए 65 प्रतिशत आयात पर निर्भर देश के व्यापारियों और आयातकों को बेपड़ता भाव पर तेलों की बिक्री क्यों करनी पड़ रही है? उन्होंने लागत से कम भाव पर बिक्री करने की बाध्यता पर गौर करने का सरकार से अनुरोध किया।

सरसों तेल के साथ अन्य रिफाइंड ऑयल व उनके दाम

सोयाबिन तेल

-मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड तेल 1,840-1,965 रुपये प्रति टिन।

– सरसों तेल दादरी- 16,600 रुपये प्रति क्विंटल।

– सरसों पक्की घानी– 2,265 -2,590 रुपये प्रति टिन।

– सरसों कच्ची घानी- 2,645 – 2,755 रुपये प्रति टिन।

– तिल तेल मिल डिलिवरी – 16,700 – 18,200

ALSO READ:LPG Gas: खुशखबरी! अब 908 नहीं बल्कि सिर्फ 587 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, इस महीने पहले से ही कर लें ये काम