Placeholder canvas

2011 वर्ल्ड कप का अनसंग हीरो जिसकी नहीं होती बात लेकिन उसके बिना नामुमकिन थी विश्व कप जीत, अकेले पाकिस्तान को किया था पस्त

साल 2011 के विश्व कप के बारे में सोचने पर कुछ तस्वीरें जेहन में आती हैं. धोनी का वह छक्का, सचिन के 400 से अधिक रन, जहीर खान के 20 से अधिक विकेट और युवराज सिंह का आलराउंड प्रदर्शन, लेकिन सबको पता है कि विश्व कप सिर्फ एक या दो प्रदर्शन से जीता नही जा सकता. इसमें कई हीरो होते हैं, जो अनसंग रह जाते हैं. ऐसे ही एक हीरो की बात इस लेख में की जाएगी.

मुनाफ पटेल पर ज्यादा बात नही होती है

विश्व कप 2011 में अगर एक तरफ जहीर खान शानदार गेंदबाजी कर रहे थे, तो उनका भरपूर साथ मुनाफ पटेल दे रहे थे. मुनाफ पटेल ने विश्व कप में भारत के लिए उस वर्ल्ड कप में 8 मुकाबलों में 5.36 की इकोनॉमी से 11 विकेट झटके थे. मुनाफ पटेल ने भले ही कम विकेट प्राप्त किए हो, लेकिन उन्होंने नाजुक मौकों पर महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे.

आप सोच रहे होंगे कि आज एकाएक मुनाफ पटेल की याद कैसे आ गई. तो जानिए कि मुनाफ ने बीते बुधवार अपना 40 वां जन्मदिन मनाया है.

पाकिस्तान के मुंह से छीन लिया था मैच

विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत के सामने पाकिस्तान थी. भारत ने उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सचिन तेंदुलकर के 98 रन की मदद से 260 रन का टोटल स्कोरबोर्ड पर लगाया था. इसके जवाब में पाकिस्‍तान के तरफ से शुरुआत अच्छी हुई. पाकिस्तान 70 पर एक था जब मुनाफ पटेल ने मोहम्मद हाफिज को 43 के स्कोर पर आउट करके पवेलियन भेज दिया.

इसके बाद उन्होंने अहम मौके पर अब्दुल रजाक को भी बोल्ड कर दिया था. मुनाफ ने उस मैच में 10 ओवर में 40 रन देकर 2 विकेट चटकाया था.

दिग्गज खिलाड़ियों ने ऐसे दी बधाई

मुनाफ पटेल को जन्मदिन की बधाई देते हुए सचिन तेंदुलकर ने लिखा कि,

‘हमारी 2011 टीम के महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक जिसने विश्व कप जीता. आप हमेशा एक अच्छे दोस्त रहे हैं. आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ, मुनाफ़.’ युवराज सिंह ने लिखा, ‘जन्मदिन मुबारक हो मुनाफ, सदैव खुश रहो.’

ALSO READ: ICC Rankings: टेस्‍ट रैंकिंग में हुआ बदलाव, स्टीव स्मिथ को हुआ भारी नुकसान, बाबर आजम के सामने भारतीय बल्लेबाज पस्त