Placeholder canvas

Mughal Empire Dark Secrets: मुगल शासक मर्दाना शक्ति बढाने के लिए खाते थे ये चीजें, जानकर रह जाएंगे हैरान

by Deepansha Kasaudhan
Mughal Dark Secrets

मुगलों (Mughal Empire) के शासन काल को हिंदुस्तान के इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। इनमे से बहुत से महान शासको (Mughal Empire) के बारे में कई किताबों में जिक्र किया गया है, लेकिन कुछ ऐसी गुप्त चीजें हैं, जो कि उनके जीवन से जुड़ी हैं। वो आज भी कहीं न कहीं रहस्यमय बनी हुई है, जिनके बारे में इतिहास में कम चर्चा की गई है।

आज हम आपको मुगलों (Mughal Empire) के बारे में कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

ऐसा होता था Mughal Empire का खाना

मुग़ल शासको के स्वादिष्ट भोजन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। जोकि इतिहास के जानकारों के लिए बेहद रोचक जानकारी है।

हम बात करें शाहजहां के शासन काल की तो मुग़ल शासको के शासन काल के दौरान शाहजहां ने अपने पूर्वजों की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हरम में अपनी बेगम और रखैलों के साथ खाना खाया। ये मुग़ल शासको की परंपरा थी कि, वो खाना खाते समय अपने अनुयानियों के साथ अपना समय बिताते थें।

खाना परोसने के लिए होते थे किन्नर

मुगल शासक और उनके करीबी लोगों को खाना किन्नर परोस करते थे। उनके खाने के स्वाद और प्रदर्शन पर विशेष ध्यान दिया जाता था। यही कारण है कि मुगल शासक का खाना किन्नर परोसते थे।

हकीम का जिम्मा

मुग़ल शासक के शाही भोजन में हकीम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। हकीम ही खानों को चुनने और तैयार करने का जिम्मा होता था। वो ऐसा खाना चुनते थे, जो उनके स्वास्थ्य और ताकतवर रहने में मदद करता था। भोजन सेहत और आवश्यकताओं के आधार पर होता था।

ALSO READ:मिर्जापुर के कालीन भैया उर्फ Pankaj Tripathi की बेटी है काफी खूबसूरत, आशी की बोल्डनेस के आगे फेल हैं उर्वशी रौतेला

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00