MS DHONI ROHIT SHARMA TEAM INDIA

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया के ऐसे जादूगर हैं जिन्होंने साधारण क्रिकेटरों को भी असाधारण बना दिया. हाल में हुए अजिंक्य रहाणे का परिवर्तन उदाहरण के रूप में देख सकते हैं. जब रहाणे चेन्नई सुपर किंग्स से नही जुड़े थे हर कोई आश्वस्त था कि रहाणे का करियर अब समाप्त हो गया है.

लेकिन जैसे ही उनको धोनी का साथ मिला उनके बल्लेबाजी करने का अंदाज भी बदला और उनको टेस्ट फाॅर्मेट में मौका भी मिला. इस लेख में ऐसे ही खिलाडियों की बात करेंगे जो धोनी के साथ से क्रिकेट के सुपरस्टार बन गए.

मनप्रीत सिंह गोनी

पंजाब के हरफनौमला क्रिकेट मनप्रीत गोनी को स्टार बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ही है. गोनी ने साल 2007 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. गोनी पर सीएसके के टीम मैनेजमेंट और खुद माही का ध्यान था और इसलिए चेन्नई ने साल 2008 के आईपीएल ऑक्शन से टीम में शामिल किया है. अपने पहले ही सीजन में गोनी ने 17 विकेट चटकाए.

धोनी के दम पर गोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट में भी डेब्यू करने का मौका मिला लेकिन वह अफसल रहे और साल 2019 में उन्होंने संन्यास ले लिया.

शादाब जकाती

शादाब जकाती महेंद्र सिंह धोनी के सबसे विश्वासपात्र क्रिकेटरों में से एक थे. शादाब जकाती स्लो लेफ्ट हेंड स्पिनर थे. साल 2010 में जब चेन्नई सुपर किंग्स पहली बार चैंपियन बनी थी तब शादाब जकाती ने 13 विकेट चटकाए थे.

शादाब जकाती ने साल 2017 में राजनिती में प्रवेश किया और साल 2019 में उन्होंने सभी प्रकार के क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

सुदीप त्यागी

सुदीप त्यागी उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज थे. चेन्नई सुपर किंग्स के टीम मैनेजमेंट ने साल 2009 और साल 2010 में उनको टीम में शामिल किया था. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद उनको इंडियन टीम में भी मौका मिला था. जिसमें तीन वनडे में उन्होंन 4 विकेट चटकाए थे. साल 2020 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

पवन नेगी

पवन नेगी को प्लेटफॉर्म देने वाले महेंद्र सिंह धोनी ही थे. साल 2012 में पवन नेगी ने आईपीएल में डेब्यू किया था और साल 2019 उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. पवन ने भारत के लिए एक टी-20 मैच खेला जिसमें उनको एक विकेट प्राप्त हुआ.

डग बोलिंगर

तेज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज डग बोलिंगर को स्टार बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ही थे. धोनी ने बोलिंगर को लगातार साल 2010 से लेकर 2013 तक मौका दिया.

इस दौरान इस तेज गेंदबाज ने 27 मुकाबलों में 37 विकेट भी लिए. डग बोलिंगर के कार्यकाल चेन्नई लगातार खिताब जीत रही थी.

ALSO READ: आईपीएल 2024 में इस खिलाड़ी पर लगेगी सबसे बड़ी बोली, मुंबई इंडियंस खर्च करेगी 25 करोड़ रुपये