धोनी नहीं बेस्ट विकेटकीपर, पाकिस्तानी दिग्गज बोला- "उन्होंने सबसे ज्यादा कैच ड्रॉप किए" बताया- बेस्ट विकेटकीपर का नाम
धोनी नहीं बेस्ट विकेटकीपर, पाकिस्तानी दिग्गज बोला- "उन्होंने सबसे ज्यादा कैच ड्रॉप किए" बताया- बेस्ट विकेटकीपर का नाम

MS Dhoni: महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया का एक ऐसा कप्तान जिसने 3 ICC भारत की झोली में डाला। वनडे क्रिकेट की बात करें तो 350 वनडे में उन्होंने 444 शिकार किए, जिनमें 123 स्टंपिंग और 321 कैच शामिल हैं। टेस्ट में धोनी का शुमार दुनिया के पांचवें सफलतम विकेटकीपर्स में किया जाता है।

वहीं वनडे में धोनी सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं। लेकिन पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर और कप्तान राशीद लतीफ का मानना है कि धोनी ने अन्य विकेटकीपर्स के मुकाबले ज्यादा कैच छोड़े हैं।

‘धोनी का ड्रॉप प्रतिशत ज्यादा है’

रशीद लतीफ़

हालांकि राशिद का ये भी कहना है कि क्रिकेट जगत में धोनी निश्चित तौर पर एक बड़े खिलाड़ी थे। उन्होंने कहा कि, बात जब विकेटकीपींग की आती है तो उनका ड्रॉप प्रतिशत 21% है जो काफी ज्यादा है। पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलियाई एडम गिलक्रिस्ट का परसेंटेज 11 था और दक्षिण अफ्रीकी मार्क बाउचर भी बेहतरीन थे। वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टिम पेन के बारे में कहा की उन्होंने शुरुआत में अच्छी विकेटकीपींग की थी, बाद में वो ढीले पड़ गए।

आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने इंटरनेशनल करियर में 494 मैचों में 774 शिकार किए हैं, जिसमें 600 कैच और 174 स्टंपिंग शामिल हैं।

ALSO READ:महेंद्र सिंह धोनी के करियर के वो 5 काला धब्बा, जिसे चाहकर भी नहीं भुला सकते वो तकलीफदेह पल

धोनी का करियर रहा शानदार

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

एक बल्लेबाज की हैसियत से भी धोनी का करियर काफी शानदार रहा है। उन्होंने भारत के लिए 350 वनडे, 98 टी20 इंटरनेशनल और 90 टेस्ट मैच में 17266 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 108 अर्धशतक और 16 शतक लगाए जो उनके टैलेंट को दर्शाता है। महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो वे IPL के अगले सीजन में भी कप्तानी करते नजर आएंगे।

उन्हें कैप्टन कूल के भी नाम से जाना जाता है। एक समय धोनी टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच फिनिशर के तौर पर जाने जाते थे। किसी भी सिचुएशन में धोनी अपनी एकाग्रता को नहीं भंग होने देते थे और फंसे मैच को बड़ी ही शांति के साथ टीम इंडिया की झोली में डाल देते थे। 15 अगस्त 2020 को धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

ALSO READ:Ind Vs WI: ‘मैं कुछ नहीं था आज जो हूं द्रविड़ सर की वजह से’, ‘मैन ऑफ द सीरीज’ लेते हुए अर्शदीप सिंह ने द्रविड़ को दिया सारा श्रेय