mohammed kaif on ms dhoni

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने भारत के लिए कप्तानी करते हुए कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की है, जिसके आज भी चर्चे होते रहते हैं. धोनी भारत के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने 3-3 आईसीसी ट्रॉफी जिताई है और जब टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ से पूछा गया कि उनकी नजर में भारत का सबसे बेस्ट कप्तान कौन है तो उन्होंने धोनी का नहीं बल्कि एक अन्य खिलाड़ी का नाम लिया.

इस खिलाड़ी को बताया बेस्ट कप्तान

मोहम्मद कैफ ने साल 2000 से लेकर 2006 तक टीम इंडिया के लिए खेला है और उस वक्त ज्यादा मौके पर सौरव गांगुली ही टीम इंडिया की कप्तानी किया करते थे, जहां महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) नहीं बल्कि सौरव गांगुली को मोहम्मद कैफ ने भारत का बेस्ट कप्तान बताया है.

उन्होंने कहा कि

“गांगुली ने एक बार कहा था कि मैदान पर जाओ और अपना बेस्ट शॉट खेलो और बाकी सब कुछ मैं देख लूंगा. यह ऐसा था जो कोई भी युवा खिलाड़ी अपने कप्तान से चाहता है जो उसका उत्साह बढ़ाया.”

गांगुली की कप्तानी के वक्त दबाव में था भारत

सौरव गांगुली से जुड़ा एक पुराना किस्सा साझा करते हुए मोहम्मद कैफ ने बताया कि

“उन्होंने मुझसे कहा था कि मैदान पर जाकर अपने बेस्ट शॉट खेलो और मैं यहां तुम्हें बैक करने के लिए या सपोर्ट करने के लिए पूरी तरह से खड़ा हूं. अगर आपके जीवन में सौरव गांगुली जैसा कप्तान हो तो आपका आत्मविश्वास पूरी तरह से बढ़ जाता है.”

आपको बता दें कि जब सौरव गांगुली को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था, उस वक्त काफी बुरा दौर चल रहा था, क्योंकि फिक्सिंग के मामले में मोहम्मद अजहरूद्दीन और अजय जडेजा पर लाइफटाइम का बैन लग गया था और टीम काफी दबाव में चल रही थी. उस वक्त सौरव गांगुली ने एक नई टीम बनाई और पूरी दुनिया में इसे चैंपियन के रूप में विख्यात किया.

ALSO READ: दलीप ट्रॉफी 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में जीतने के लिए चेतेश्वर पुजारा की टीम ने तोड़े सभी नियम, बेईमानी पर उतरी टीम!