Joe Root PC

Ashes 2021-22: ब्रिसबेन के ऐतिहासिक गाबा के मैदान पर खेले गए ऐशेज सीरीज के पहले मुकाबलें में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हारकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. अब मैच के बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) ने उन पहलुओ का खुलासा किया हैं, जिसके कारण इंग्लिश टीम को एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

मेजबान टीम खेल के सभी हिस्से में इंग्लिश टीम पर भारी रही. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड (Travis Head) ने ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली तो वही कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने अपना जलवा दिखाया.

बल्लेबाजी और फील्डिंग के वजह से हारे मैच

Joe root ashes

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने अपने बल्लेबाजों और फील्डिंग को ब्रिसबेन में मिले शर्मनाक हार का जिम्मेदार ठहराया हैं. रूट (Joe Root) का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उनपे ही उल्टा पर गया. पहली पारी में पुरी इंग्लिश टीम केवल 147 रनों पर ही ढेर हो गयी. तो वही खेल के चौथे दिन इंग्लैंड ने दूसरी पारी में अपने अंतिम 8 विकेट केवल 77 रनों के अन्दर गवां दिए. जिसके कारण वो ऑस्ट्रेलिया के सामने केवल 20 रनों का ही लक्ष्य रख पाए. जिसे ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से एक विकेट खोकर पूरा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाए थे.

हम अपनी टीम में बदलाव चाहते थे: जो रूट

Joe Root PC 1 4

इस मैच में इंग्लैंड के टीम के चयन पर भी काफी सवाल उठे. इंग्लिश टीम ने इस मैच में अपने दोनों सबसे अनुभवी गेंदबाज, जेम्स एंडरसन (James Anderson) और स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart broad) को आराम दिया था. रूट (Joe Root) ने टीम के इस फैसले का बचाव करते हुए सेन रेडियो के माध्यम से कहा,

एंडरसन और ब्रॉड को आराम देना टीम का फैसला था, क्योंकि मैं कहना चाहूंगा कि हम अपनी टीम में बदलाव चाहते थे, हम खेल की गति को बदलने की सोच रहे थे ईमानदारी से कहूं तो हमें बहुत सारे मौके मिले, जिन्हे हमने गंवा दिए, फिल्डिंग और बल्लेबाजी ने हमें पूरी तरह से निराश किया. इस तरह की पिच पर हमें भी अच्छी बल्लेबाजी करनी चाहिए थी, जैसा की ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने की. दूसरी तरफ, हमारे गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की.

ALSO READ:टीम चयन में इन 2 खिलाड़ियों के साथ हुआ नाइंसाफी, बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद नहीं मिला टीम में जगह

नाथन लियोन ने पुरे किये 400 टेस्ट विकेट

Nathan-Lyon
Nathan-Lyon

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.  लियोन ने शनिवार को इंग्लिश बल्लेबाज डेविड मलान (David Malan) को आउट कर अपने विकेटों की संख्या 400 पहुंचा दी है. इसके साथ ही उनका नाम शेन वॉर्न (Shane Warne) और ग्लेन मैकग्रा (glenn mcgrath)  जैसे महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गया है. लियोन टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 400 विकेट लेने वाले मात्र तीसरे गेंदबाज हैं. तो वही ओवरआल ऐसा करने वाले वो 17 वे गेंदबाज बन गए हैं.

ALSO READ: हार्दिक पांड्या के बाद अब कौन है उनका उत्तराधिकारी, इन 2 युवा खिलाड़ियों ने ठोका सबसे मजबूत दावा

Published on December 12, 2021 11:07 am