Heinrich Klaasen kavya maran srh ipl 2024

Heinrich Klaasen Retirement: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) अभी साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) दौरे से वापस लौटी है. जहाँ वनडे, टेस्ट और टी20 सीरीज खेली. यह सीरीज खत्म होते अफगानिस्तान (Afghanistan National Cricket Team)  के खिलाफ भारतीय टीम (Team India) को 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. भारतीय टीम इस सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) की भी 14 महीने बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी हुई है. इसके बाद भारतीय टीम को आईपीएल 2024 (IPL 2024) खेलना है.

आईपीएल (IPL) के लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. आईपीएल के लिए सबसे मजबूत टीम काव्या मारन (Kavya Maran) की सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने बनाया है. सनराइजर्स हैदराबाद ने टीम में पैट कमिंस (Pat Cummins), ट्रेविस हेड (Travis Head) और हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) समेत कई घातक खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है, जो टीम को आईपीएल 2024 की विजेता बना सकते हैं. हालांकि इसी बीच काव्या मारन की सनराइजर्स हैदराबाद को 5.25 करोड़ का चुना लग गया है.

Sunrisers Hyderabad के इस खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

साउथ अफ्रीका के विस्फोटक खिलाड़ियों में से एक हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. हेनरिक क्लासेन ने साउथ अफ्रीका के लिए सिर्फ 4 टेस्ट मैच ही खेले हैं, लेकिन साउथ अफ्रीका के वनडे और टी20 टीम का वो लगातार हिस्सा रहे हैं.

भारत के खिलाफ हुई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज से भी हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था, जबकि वनडे और टी20 टीम में वो साउथ अफ्रीका टीम का हिस्सा थे. साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम से लगातार नजरअंदाज हो रहे हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने तत्काल प्रभाव से रेड बॉल क्रिकेट यानी कि टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. अब वो टेस्ट टीम में दोबारा नजर नहीं आयेंगे.

Heinrich Kaasen ने प्रेस कांफ्रेंस कर दी जानकारी

हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने इस संन्यास की जानकारी प्रेस रिलीज के जरिए दी. हेनरिक क्लासेन (Heinrich Kaasen) ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि

“लंबे वक्त तक सोचने के बाद मैं यह फैसला ले रहा हूं. मैंने रेड-बॉल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. यह एक कठिन निर्णय है जो मैंने लिया है, क्योंकि यह अब तक खेल का मेरा पसंदीदा प्रारूप है. मैदान के अंदर और बाहर जिन बैटल्स का मैंने सामना किया, उन्होंने ही मुझे आज क्रिकेटर बनाया है. यह एक शानदार यात्रा रही है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सका.”

साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज और विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने कहा कि

“मेरी बैगी टेस्ट कैप अब तक मुझे दी गई सबसे कीमती कैप है. उन सभी को धन्यवाद, जिन्होंने मेरे रेड-बॉल करियर में भूमिका निभाई और मुझे उस क्रिकेटर के रूप में आकार दिया जो मैं आज हूं. लेकिन अभी एक नई चुनौती इंतजार कर रही है.”

साउथ अफ्रीका के लिए सिर्फ 4 टेस्ट मैच का हिस्सा रहे Heinrich Klaasen

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने 2019 में साउथ अफ्रीका के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया. 2019 से लेकर 2023 तक वो साउथ अफ्रीका के लिए सिर्फ 4 टेस्ट मैच ही खेल सके. इस दौरान हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) ने 4 मैचों की 8 पारियों में 13 के साधारण औसत से मात्र 104 रन बनाए.

हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड रहा है. हेनरिक क्लासेन (Heinrich Klaasen) को वाइट बॉल क्रिकेट का स्पेशलिस्ट माना जाता है. 2023 में वनडे में क्लासेन ने 172 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

ALSO READ: पार्टी में MS DHONI कर गये ऐसी शर्मनाक हरकत फैंस को नहीं आया पसंद, गुस्से में फैंस ने थाला को लगाई फटकार